×

माइक्रोसॉफ्ट ने रीयल-टाइम लैंग्वेज ट्रांसलेशन की बेहतरी के लिए AI को किया पेश

सभी भारतीयों के लिए प्रौद्योगिकी को प्रौद्योगिकी सुलभ और उत्पादक बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को हिंदी, बंगाली और तमिल भाषाओं के लिए रीयल-टाइम भाषा अनुवाद में सुधार के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और डीप न्यूरल नेटवर्क (DNN) के एकीकरण की घोषणा की।

priyankajoshi
Published on: 8 Feb 2018 2:23 PM GMT
माइक्रोसॉफ्ट ने रीयल-टाइम लैंग्वेज ट्रांसलेशन की बेहतरी के लिए AI को किया पेश
X

नई दिल्ली: सभी भारतीयों के लिए प्रौद्योगिकी को प्रौद्योगिकी सुलभ और उत्पादक बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने बुधवार को हिंदी, बंगाली और तमिल भाषाओं के लिए रीयल-टाइम भाषा अनुवाद में सुधार के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और डीप न्यूरल नेटवर्क (DNN) के एकीकरण की घोषणा की।

यह तकनीक उपयोगकर्ताओं को माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर पर बिंग सर्च, बिंग ट्रांसलेटर पर किसी भी वेबसाइट पर इंटरनेट पर सर्फिंग करते समय अधिक सटीक और स्वाभाविक परिणाम प्रदान करने में मदद करेगी। इसके साथ ही यह माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 के उत्पादों जैसे वर्ड, एक्सेल, पॉवरपॉइंट, आउटलुक और स्काइप पर भी काम करेगा।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के महाप्रबंधक (एआई और शोध) सुंदर श्रीनिवासन ने एक बयान में कहा, "हम एआई की शक्ति को अपने दैनिक जीवन में लाकर और डिजिटल भारत के लिए एक प्रेरणा शक्ति बनकर भारत में हर नागरिक और व्यवसाय को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

श्रीनिवासन ने कहा, "हमने दो दशकों से कंप्यूटिंग में भारतीय भाषाओं का समर्थन किया है और हाल ही में भाषाओं में आवाज आधारित पहुंच और मशीन अनुवाद को लेकर महत्वपूर्ण प्रगति की है।"

माइक्रोसॉफ्ट अनुवादक 'टट्रेक्स्ट' से लैस है, जो सैटेलाइट डीएनएन आधारित सिस्टम है, जो अनुवाद को प्रासंगिक और स्वाभाविक बनाता है।

आईएएनएस

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story