×

देशभर में मजदूरों का बवाल: घर वापसी की मांग, जगह-जगह पथराव-लाठीचार्ज

भारत के कुछ क्षेत्रों से जो तस्वीर सामने आयी, वह मजदूरों की असंतुष्टि दर्शाती है। गुजरात के सूरत से लेकर आंध्र के कोवूरू और पंजाब के लुधियाना तक मजदूरों का उग्र प्रदर्शन देखने को मिला तो वहीं बेकाबू भीड़ पर लाठी चार्ज और हालात संभालती पुलिस नजर आई।

Shivani Awasthi
Published on: 5 May 2020 4:56 AM GMT
देशभर में मजदूरों का बवाल: घर वापसी की मांग, जगह-जगह पथराव-लाठीचार्ज
X

लखनऊ: कोरोना वायरस से निटपने के लिए 25 मार्च से लागू लॉकडाउन के बाद हजारों-लाखों की संख्या में लोग दूसरे राज्यों में फंस गए। जो लगातार घर वापसी की मांग कर रहे हैं। हालंकि सरकार ने इन लोगों, ख़ास कर मजदूरों के लिए 6 स्पेशल ट्रेने भी शुरू की, ताकि इनकी वापसी हो सके लेकिन अभी भी कई क्षेत्रों में मजदूर फंसे हैं। घर वापसी में हो रही देरी को लेकर मजदूरों का सब्र लगभग खत्म होने लगा है। यहीं वजह है कि इन दिनों मजदूरों का उग्र रूप देखने को मिला।

घर वापसी को लेकर मजदूर उग्र: जगह जगह हिंसा

सोमवार को भारत के कुछ क्षेत्रों से जो तस्वीर सामने आयी, वह मजदूरों की असंतुष्टि दर्शाती है। गुजरात के सूरत से लेकर आंध्र के कोवूरू और पंजाब के लुधियाना तक मजदूरों का उग्र प्रदर्शन देखने को मिला तो वहीं बेकाबू भीड़ पर लाठी चार्ज और हालात संभालती पुलिस नजर आई।

ये भी पढ़ेंः हिम्मत! ये नेता सीएम नीतीश से मांग रहा पैसे, मामला क्या है जानें यहां

सूरत में सड़कों पर उतरे मजदूर, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

गुजरात के सूरत में लॉकडाउन का पालन करने को लेकर सब्र का बांध टूटता दिख रहा है। इसी के चलते बड़ी संख्‍या में प्रवासी मजदूर घर भेजे जाने की मांग को लेकर सड़क पर उतर आए। स्थानीय पुलिस ने जब उन्‍हें समझाने की कोशिश की तो वे और भड़क गए और पथराव करना शुरू कर दिया। इन बेकाबू हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पर मजबूर हो गए। प्रवासी मजदूर मांग कर रहे थे कि उन्हें उनके मूल स्थान पर भेजने का इंतजाम किया जाए। मजदूरों ने सूरत- कदोदरा सड़क पर खड़ी कुछ गाड़ियों को भी क्षतिग्रस्त किया है।

ये भी पढ़ेंः मजदूरों के किराए पर कन्फ्यूजन: सरकार से लेकर विपक्ष तक सबके अलग अलग बोल

आंध्र प्रदेश में मजदूरों पर लाठीचार्ज

वहीं आंध्र प्रदेश के कोवुरू में भी नाराज मजदूरों ने जमकर हंगामा किया। मजदूर घर वापसी को लेकज सड़क आ गए। भीड़ बेकाबू हो गई, जिन्हे रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। पुलिस की कार्रवाई के बाद भगदड़ मच गयी। आरोप है कि मजदूरों ने पुलिस पर पथराव किया था, जिसके बाद पुलिस को सख्त एक्शन लेना पड़ा।

पंजाब में भी मजदूरों का हल्ला बोल:

इतना ही नहीं पंजाब के लुधियाना में भी बड़ी संख्या में मजदूरों ने घर वापसी को लेकर हल्लाबोल किया। मजदूर लॉक डाउन तोड़ बाहर आ गए और सड़कें जाम कर प्रदर्शन करने लगे। मजदूरों का आरोप है कि प्रशासन उन्हें राशन उपलब्ध नहीं करवा पा रहा है, ऐसे में उन लोगों को घर भेजने की व्यवस्था की जाए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story