×

नक्सलियों ने बदली रणनीति, उग्रवादी संगठनों ने अपने काम को किया आउटसोर्स

झारखंड के डीजीपी एमवी राव ने कहा है कि, नक्सलियों ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। संगठन अपने कार्यों को आउट सोर्स करने लगा है। इसके लिए छोटे अपराधियों या फिर संगठनों से संपर्क कर काम कराया जा रहा है। इसके तहत लेवी की मांग करना, धमकी देना और पोस्टरबाज़ी शामिल है।

Newstrack
Published on: 30 Dec 2020 4:29 PM GMT
नक्सलियों ने बदली रणनीति, उग्रवादी संगठनों ने अपने काम को किया आउटसोर्स
X
छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने की सरपंच के पति की हत्या, पुलिस का मुखबिर होने का था शक

रांची: झारखंड के डीजीपी एमवी राव ने कहा है कि, नक्सलियों ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। संगठन अपने कार्यों को आउट सोर्स करने लगा है। इसके लिए छोटे अपराधियों या फिर संगठनों से संपर्क कर काम कराया जा रहा है। इसके तहत लेवी की मांग करना, धमकी देना और पोस्टरबाज़ी शामिल है। हाल के दिनों में राजधानी रांची में की गई पोस्टरबाज़ी इसकी मिसाल है। कुछ सफेदपोश भी इसके पीछे हैं। आने वाले दिनों में उनके नाम उजागर किए जाएंग। उन्होने कहा कि, कोरोना महामारी के कारण नक्सली संगठनों को पैसे की कमी से जूझना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें: झारखंड में कोरोना के नए स्ट्रेन से डरने की जरूरत नहीं, स्वास्थ्य मंत्री ने दिलाया भरोसा

इनाम राशि घोषणा का मिला लाभ

डीजीपी एमवी राव ने कहा है कि, पीएलएफआई और नक्सली संगठनों पर इनाम राशि की घोषणा से काफी फायदा मिला है। पत्रकारों से बातचीत में उन्होने कहा कि, अखबारों में इश्तिहार देने के बाद काफी सूचनाएं मिल रही हैं। हाल के दिनों में खूंटी ज़िला में इनामी नक्सली जीदन गुड़िया की मुठभेड़ में मारे जाने के पीछे भी गुप्त सूचना पर की गई कार्रवाई रही है। उन्होने कहा कि, सूचना देने वाले का नाम उजागर करना खतरनाक है लेकिन जो इसके असली हक़दार हैं उनतक इनाम राशि पहुंचाई जाएगी। डीजीपी ने कहा कि, विभिन्न क्षेत्रों से मिलने वाली सूचनाओं पर पुलिस काम कर रही है और उसे लगातार सफलता भी मिल रही है।

डीजीपी एमवी राव, झारखंड

पुलिसकर्मियों को छुट्टी

डीजीपी एमवी राव ने कहा कि, आने वाले जनवरी माह से थानों में तैनात पुलिसकर्मियों को सप्ताह में एकदिन की छुट्टी दी जाएगी। इसके लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है। उन्होने कहा कि, एक दिन की छुट्टी मिलने से पुलिस कर्मी अपने परिवार को समय दे सकेंगे। साथ ही उन्हे मानसिक तौर पर भी आराम मिलेगा। आने वाले दिनों में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के लिए भी योजना तैयार की जाएगी।

कोरोना काल में पुलिस की चुनौती बढ़ी

डीजीपी एमवी राव ने कहा है कि, कोरोना महामारी के दौरान पुलिस ने काफी चुनौती का सामना किया है। पुलिस ने अपनी ज़िम्मेदारी भी बखूबी निभाई है। थानों से सामुदायिक चिकन चलाया गया। हज़ारों लोगों को भोजन कराया गया। महामारी के दौर में सांप्रदायिक रंग देने की कोशिशों को नाकाम किया गया। ज़रूरतमंद लोगों को घर तक पहुंचाया गया।

ये भी पढ़ें: सरकार ने दी आकाश मिसाइल प्रणाली के निर्यात को मंजूरी, खरीदना चाहते हैं ये देश

दाउद इब्राहीम मामले की जांच जारी

जमशेदपुर में पिछले दिनों दाउद इब्राहीम के करीबी की गिरफ्तारी पर डीजीपी ने ज्यादा कुछ नहीं कहा। रांची में उन्होने कहा कि, इस बाबत झारखंड पुलिस जांच कर रही है। इस बाबत और लिंक की तलाश की जा रही है। फिलहाल, मामले की जांच चल रही है। लिहाजा, इस बाबत ज्यादा कुछ बोलना मुनासिब नहीं होगा।

रांची से शाहनवाज़ की रिपोर्ट

Newstrack

Newstrack

Next Story