×

भारत देश के इस प्रदेश में एक गांव ऐसा जहां है करोड़पतियों की भरमार

Newstrack
Published on: 9 Feb 2018 7:48 AM GMT
भारत देश के इस प्रदेश में एक गांव ऐसा जहां है करोड़पतियों की भरमार
X

नयी दिल्ली: हमारे देश में करोड़पतियों की तादाद हर साल बढ़ती जा रही है। और इस कड़ी में इस हफ्ते 31 लोग और जुड़ गए। दिलचस्प बात यह कि सभी 31 लोग एक ही गांव के रहने वाले हैं। असल में अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले के गांव बोमजा में भारतीय सेना का गैरिसन बनाने के लिए जमीनों का अधिग्रहण किया गया था, जिसकी एवज में गांव के रहने वालों को मुआवजा वितरित किया गया।

अरुणाचल प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने अपने निर्वाचन क्षेत्र मुक्तो के लोऊ गांव में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान 31 लोगों को 200.056 एकड़ जमीन की एवज में 40,80,38,400 रुपये मुआवजे के चेक वितरित किए। मुआवजे का सबसे बड़ा चेक 6,73,29,925 रुपये का था, और उसके बाद सबसे बड़ा चेक 2,44,97,886 रुपये का था। बाकी 29 लोगों में से हर एक को 1,09,03,813 रुपये का चेक दिया गया।

मुख्यमंत्री ने लम्बे समय से लंबित मुआवजे को मंज़ूरी देने के लिए केंद्रीय रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद दिया, तथा जानकारी दी कि रक्षा उद्देश्यों से जुड़े इसी तरह के अन्य भूमि अधिग्रहणों की एवज में दिए जाने वाले मुआवजे के बारे में केंद्र से बातचीत जारी है। पेमा खांडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राज्य अब सही रास्ते में चल निकला है, अरुणाचल प्रदेश में तेज़ी से विकास हो रहा है, तथा रेल, हवाई, डिजिटल तथा सडक़ कनेक्टिविटी पर खास जोर दिया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि तवांग जिला जल्द ही रेलमार्ग से जोड़ दिया जाएगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story