×

Mindmine Summit: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के उद्योग जगत से पूछा, क्या उन्हें खुद पर भरोसा नहीं ?

Mindmine Summit: विदेशी निवेशकों से लेकर विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक देश में लगातार निवेश कर रहे हैं। खुदरा निवेशकों का विश्वास भी भारतीय बाजार की तरफ बढ़ा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Sep 2022 8:48 AM GMT
Nirmala Sitharaman
X

Nirmala Sitharaman (photo: social media )

Mindmine Summit: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को दो दिवसीय माइंडमाइन शिखर सम्मेलन का शुभारंभ किया। सम्मेलन में बोलते हुए सीतारमण ने देश के उद्योग जगत से सवाल किया कि उन्हें विनिर्माण के क्षेत्र में आने से कौन रोक रहा है, जबकि अन्य देश भारत के विनिर्माण क्षेत्र में प्रवेश को लेकर काफी उत्सुक हैं। वित्त मंत्री ने उद्योगजगत से पूछा कि क्या उन्हें खुद पर भरोसा नहीं है ? उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में दुनिया के अन्य देश भारत को निवेश के लिए बेहतर जगह मान रहे हैं।

विदेशी निवेशकों से लेकर विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक देश में लगातार निवेश कर रहे हैं। खुदरा निवेशकों का विश्वास भी भारतीय बाजार की तरफ बढ़ा है। बता दें कि पिछले दिनों सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने अबतक इस माह में भारतीय शेयर बाजारों में करीब 5600 करोड़ रूपये निवेश कर डाले हैं। इससे पहले अगस्त माह में भी विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार में 51,200 करोड़ रूपये लगाए थे।

निवेश लाने के लिए सरकार हर कदम उठाने को तैयार

15वें माइंडमाइन शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र की एनडीए सरकार देश में निवेश लाने के लिए हर कदम उठाने को तैयार है। देश के निजी उद्योग को प्रोत्साहित करने और समर्थन देने के लिए सरकार पीएलआई जैसी नीति लेकर आई है और कर दरों में भी कटौती की गई है। वित्त मंत्री ने कहा कि कोई भी नीति समाप्त नहीं होती है, लेकिन उन्हें लगातार अपडेट किया जाएगा।

बता दें कि दो दिवसीय इस शिखर सम्मेलन का आयोजन हीरो इंटरप्राइज की माइंडमाइन इंस्टीट्यूट कर रही है। इस सम्मेलन का विषय वस्तु "पोस्टए पैंडेमिक: रिपर्पजिंग इंडिया" रखा गया है। सम्मेलन को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी , मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ अनंत नागेश्वरन और द कश्मीर फाइल्स फिल्म को लेकर चर्चा में रहे निर्देशक विवेक अग्निहोत्री भी संबोधित करेंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story