×

MP News: एमपी में बेखौफ खनन माफिया, अवैध उत्खनन रोकने गए पटवारी पर चढ़ा दिया ट्रैक्टर, मौके पर मौत

MP News: मध्य प्रदेश में खनन माफियाओं के हौंसले इस कदर बुलंद हैं कि वे सरकारी मुलाजिमों की जान लेने से भी पीछे नहीं हटते। अवैध खनन रोकने के लिए गए कई अधिकारी अबतक माफियाओं के हाथों अपनी जान गंवा चुके हैं।शहडोल जिले में अवैध उत्खनन रोकने गए एक पटवारी पर ट्रैक्टर चढ़ा कर हत्या कर दी गई। घटना शनिवार रात की है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Nov 2023 10:52 AM GMT
Mining mafia ran tractor over Patwari who went to stop illegal mining in MP, died on the spot
X

एमपी में अवैध उत्खनन रोकने गए पटवारी पर खनन माफिया ने चढ़ा दिया ट्रैक्टर, मौके पर मौत: Photo- Social Media

MP News: मध्य प्रदेश में खनन माफियाओं के हौंसले इस कदर बुलंद हैं कि वे सरकारी मुलाजिमों की जान लेने से भी पीछे नहीं हटते। अवैध खनन रोकने के लिए गए कई अधिकारी अबतक माफियाओं के हाथों अपनी जान गंवा चुके हैं। ऐसी ही एक घटना फिर सामने आई है। शहडोल जिले में अवैध उत्खनन रोकने गए एक पटवारी पर ट्रैक्टर चढ़ा कर हत्या कर दी गई। घटना शनिवार रात की है।

जानकारी के मुताबिक, जिले के ब्यौहारी में पटवारी के पद पर पदस्थ 45 वर्षीय प्रसन्न सिंह को कल रात अवैध रेत खनन की सूचना मिली थी। जिसके बाद वे मौके पर अपनी अन्य सहकर्मियों के साथ रवाना हुआ। जहां उन्होंने देखा कि कुछ लोग ट्रैक्टरों में अवैध रेत निकाल रहे थे। पटवारी ने जब आरोपी को रोकने की कोशिश की तो उसने उनपर ट्रैक्टर चढ़ाते हुए वहां से फरार हो गया।

इस घटना में प्रसन्न सिंह बुरी तरह जख्मी हो गए। उनके साथ मौजूद अन्य सहकर्मियों ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने सबसे पहले सिंह को अस्पताल भिजवाया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस-प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया। आरोपी की तलाश के लिए फौरन एक पुलिस टीम का गठन किया गया।

मैहर से गिरफ्तार हुआ आरोपी

शहडोल एसपी कुमार प्रतीक ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर तीन थानों की पुलिस पहुंच गई थी। आरोपी को जल्द से जल्द दबोचने के लिए 30 हजार रूपये का इनाम घोषित किया गया। देर रात को ही पुलिस को इसमें कामयाबी मिल गई और आरोपी को मैहर जिले से अरेस्ट कर लिया गया। ट्रैक्टर को भी जब्त कर लिया गया है। आरोपी ड्राइवर का नाम शुभम विश्वकर्मा है। वहीं, ट्रैक्टर मालिक का नाम प्रशांत सिंह है, दोनों मैहर के रहने वाले हैं। पुलिस ने हत्या का केस दर्ज कर मामले में आगे का कार्रवाई शुरू कर दी है।

रीवा के रहने वाले थे प्रसन्न सिंह

खनन माफिया के हमले की भेंट चढ़े पटवारी प्रसन्न सिंह मूलरूप से रीवा जिले के रहने वाले थे। घर में उनकी हत्या की खबर पहुंचते ही कोहराम मच गया। उनके शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल में रखा गया है। पीएम रिपोर्ट आने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया जाएगा।

बता दें कि एमपी में खनन माफियाओं के आतंक की ये कोई पहली घटना नहीं है। वे अक्सर पुलिस और अन्य खनन विभाग के कर्मियों पर हमले करते रहे हैं। सालों पहले मुरैना जिले में एक नौजवान आईपीएस अधिकारी की इसी प्रकार कर दी गई थी। तब ये मामला खूब सुर्खियों में रहा था ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story