×

गोवा के मंत्री अब बोले- गंदगी फैलाने वाले उ. भारतीयों पर लगे जुर्माना, टैक्स

aman
By aman
Published on: 11 Feb 2018 7:43 AM GMT
गोवा के मंत्री अब बोले- गंदगी फैलाने वाले उ. भारतीयों पर लगे जुर्माना, टैक्स
X
गोवा के मंत्री अब बोले- गंदगी फैलाने वाले उ. भारतीयों पर लगे जुर्माना, टैक्स

पणजी: गोवा के बड़बोले मंत्री विजय सरदेसाई उत्तर भारतीयों को लेकर दिये गए अपमानजनक बयान पर न सिर्फ अडिग हैं। बल्कि वह इसके लिए केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नीत सरकार को कोसने से भी नहीं चूके जिसकी सस्ती घरेलू पर्यटन नीति की वजह से उनके यहां सवा करोड़ टूरिस्ट आकर गंदगी बढ़ा रहे हैं और स्वच्छता के मुद्दे को और जटिल बना रहे हैं। मंत्री ने ऐसे कानून को बनाने की जरूरत पर जोर दिया जिसमें गंदगी फैलाने वालों पर टैक्स देने, जुर्माना देने और कानून का पालन करने की बाध्यता हो।

तमाम आलोचनाओं के बावजूद मंत्री का गुस्सा अभी शांत नहीं हुआ है। उनका कहना है कि गोवा के लोग यहां आने वाले बाकी लोगों से कहीं ऊपर और श्रेष्ठ हैं। लेकिन वह उत्तर भारतीयों को नियंत्रित करने में बेबस हैं। उनका कहना है कि हम उत्तर भारतीयों पर निर्भर हैं और इसीलिए वह जैसा चाहें करते रहें यह नहीं होने देंगे। उन्हें गोवा की चिंता नहीं है, वह गोवा में एक हरियाणा बनाना चाहते हैं जो हम नहीं होने देंगे।

ये भी पढ़ें ...गोवा के मंत्री ने स्थानीय पर्यटकों की तुलना ‘कूड़े’ से की, भड़की कांग्रेस

इस मामले पर अपनी सफाई में उनका कहना है कि मेरी टिप्पणी कुछ लोगों के लिए थी जिनके अंदर सभ्यता नहीं है। मनोहर पर्रिकर सरकार के इस मंत्री ने कहा था कि गोवा आने वाले ज्यादातर घरेलू टूरिस्ट धरती पर गंदगी की तरह हैं। अब वह कह रहे हैं कि इसे सभी टूरिस्टों से जोड़कर ना देखा जाए। मंत्री का कहना है कि उन्होंने खुद लोगों को भरी सड़क पर बस से पेशाब करने का वीडियो देखा है।

विजय सर देसाई ने कहा, कि मुझसे बयान के लिए माफी की मांग की जा रही है, लेकिन मुझे ऐसा कहने में कोई शर्मिंदगी नहीं और ना ही माफी मांगूंगा। गोवा की जनता जो चाहती है, उसके लिए आवाज उठाता रहूंगा। उन्होंने कहा कि यह सही है कि पर्यटक हमारी आमदनी का आधार हैं लेकिन उन्हें इतनी समझ होनी चाहिए कि दूसरी जगह जाकर वह अपना अपने क्षेत्र का नाम खराब न करें।

गोवा के खूबसूरत बीच और शहरों में गंदगी बढ़ती जा रही है। सरदेसाई कहते हैं कि गोवा में टूरिस्टों की संख्या बढ़ना अच्छी बात है लेकिन इतनी भीड़ के चलते उन्हें सफाई रखने के लिए जागरुक नहीं किया जा पा रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story