×

mPassport Police App: अब मात्र 5 दिनों में बनेगा पासपोर्ट, सरकार ने एप किया लांच

mPassport Police App: विदेश मंत्रालय (MEA) ने पासपोर्ट जारी करने के पुलिस सत्यापन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए 'एमपासपोर्ट पुलिस ऐप' लॉन्च किया है।

Jugul Kishor
Published on: 18 Feb 2023 9:13 AM GMT
mPassport Police App
X

 mPassport Police App (Pic: Social Media)

mPassport Police App: पासपोर्ट के लिए पुलिस वेरिफिकेशन को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। विदेश मंत्रालय (MEA) ने पासपोर्ट जारी करने के पुलिस सत्यापन की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए 'एमपासपोर्ट पुलिस ऐप' लॉन्च किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ऐप का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर शाह ने कहा कि पासपोर्ट के लिए आवेदन करने वाले किसी भी व्यक्ति को पुलिस सत्यापन के लिए 15 दिनों तक इंतजार करने की जरूरत नहीं होगी। मात्र पांच दिनों के अंदर ही अब पुलिस वेरिफिकेशन हो जाएगा।

जानें कौन उपयोग कर सकता इस ऐप को

'एमपासपोर्ट पुलिस ऐप' को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह मोबाइल ऐप उन पुलिस कर्मियों के लिए है जो पुलिस वेरिफिकेशन प्रोसेस के लिए पासपोर्ट आवेदक के घर जाएंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक 'एमपासपोर्ट पुलिस ऐप के लांच होने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन के समय 15 दिन से घटकर 5 दिन हो जाएगा। ऐसे में पासपोर्ट जारी होने का समय 10 दिन कम हो जाएगा। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस ऐप से जहां पासपोर्ट प्रक्रिया सरल होगी, वहीं पुलिस वेरिफिकेशन में पारदर्शिता भी आएगी।

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा कि पासपोर्ट के त्वरित वेरिफिकेशन के लिए पासपोर्ट मोबाइल एप्लीकेशन का लोकार्पण किया। डिजिटल वेरिफिकेशन होने से समय की बचत के साथ-साथ जांच में पारदर्शिता आएगी। आज उठाये गये ये कदम स्मार्ट पुलिसिंग के लिए मोदी जी द्वारा स्थापित पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास हैं।

विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट आवेदकों के लिए जारी की विशेष सूचना

विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट आवेदकों के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। मंत्रालय ने पासपोर्ट आवेदन करने से पहले सुनिश्चत कर लें कि आप फर्जी वेबसाइट से तो आनलाइन नहीं कर रहे हैं। इसलिए पासपोर्ट आवेदन करने के लिए भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in से ही करें। ये वेबसाइट पूरे भारत में सभी लोगों के लिए उपलब्ध है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story