×

Missing Submarine : अटलांटिक महासागर में लापता पनडुब्बी : खोजी विमान ने कुछ आवाजें सुनीं

Missing Submarine : टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए गई "टाइटन" पनडुब्बी का अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है। उत्तरी अटलांटिक महासागर में लापताइस पनडुब्बी में पांच लोग सवार हैं और उनके बचने की उम्मीदें धीरे धीरे क्षीण होती जा रही हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 21 Jun 2023 7:09 AM GMT
Missing Submarine : अटलांटिक महासागर में लापता पनडुब्बी : खोजी विमान ने कुछ आवाजें सुनीं
X

नई दिल्ली। टाइटैनिक के मलबे को देखने के लिए गई "टाइटन" पनडुब्बी का अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है। उत्तरी अटलांटिक महासागर में लापताइस पनडुब्बी में पांच लोग सवार हैं और उनके बचने की उम्मीदें धीरे धीरे क्षीण होती जा रही हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर पनडुब्बी समुद्र के तल में जा चुकी है तो उसे ढूंढ पाना और बचा लेना बहुत मुश्किल है।

हालांकि पनडुब्बी की तलाश के बारे में अमेरिकी कोस्ट गार्ड ने बताया है कि लापता पनडुब्बी की तलाश में शामिल एक कनाडाई विमान ने खोज क्षेत्र में पानी के नीचे कुछ आवाजों का पता लगाया है। कोस्ट गार्ड ने कहा कि कनाडाई पी-3 पोसाइडन सैन्य निगरानी विमान द्वारा इन आवाजों का पता लगाया गया है। ये विमान सैन्य पनडुब्बियों को ट्रैक करने और उन्हें पकड़ने करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि ये आवाज पनडुब्बी में बन्द लोगों द्वारा एक सिग्नल के रूप में की जा रही है।

ऑक्सिजन हो रही खत्म

पनडुब्बी में सवार 5 लोगों के पास तेजी से ऑक्सीजन खत्म हो रही है और उन्हें बचाने के लिए बहुत कम समय बचा है। "टाइटन" का निर्माण अमेरिका की ओशनगेट एक्सपेडिशंस नामक कंपनी ने किया है। यह समुद्र में 4,000 मीटर की गहराई तक जाने में सक्षम है। इसकी लंबाई 6.7 मीटर और वजन 10,432 किलोग्राम है। यह पनडुब्बी कार्बन फाइबर और टाइटेनियम से बनी है और इसमें 5 लोगों के लिए 96 घंटों तक की ऑक्सीजन उपलब्ध है।

पहले भी जा चुकी है पनडुब्बी

टाइटैनिक के मलबे का अध्ययन करने के लिए ओशनगेट 2021 और 2022 के बीच कई सफल अभियान आयोजित करवा चुकी है। यह पनडुब्बी इसके पहले ट्रेनिंग के तौर पर बहामास के गहरे समुद्र समेत अन्य जगहों पर 50 से अधिक गोते लगा चुकी है। इस पनडुब्बी की एक यात्रा पर करोड़ों रुपये का खर्च आता है। पनडुब्बी के जरिए मलबा देखने के अलावा समुद्र की गहराइयों के अंदर तमाम चीजों का अध्ययन किया जा सकता है।

"टाइटन" पनडुब्बी ने 18 जून को कनाडा के न्यूफाउंडलैंड के तट के पास समुद्र में गोता लगाया था। अमेरिकी कोस्ट गार्ड के मुताबिक, गोता लगाने के करीब 1 घंटे 45 मिनट बाद पनडुब्बी का इसके सहायक जहाज "पोलर प्रिंस" से संपर्क टूट गया। इसके बाद से ही यह लापता है। इसकी तलाश में अमेरिका और कनाडा की नौसेनाएं, वायु सेनाएं और अन्य एजेंसियां लगी हैं हैं। इस खोज में आधुनिक तकनीकों की मदद ली जा रही है। दरअसल टाईटैनिक जहाज का मलबा काफी बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है इसलिए बड़े इलाके में अभियान को फैलाया गया है। यूएस कोस्ट गार्ड कैप्टन जेमी फ्रेडरिक ने कहा कि अमेरिका और कनाडाई विमानों ने खुले समुद्र में 19,684 वर्ग किलोमीटर से अधिक को छान मारा है।

"टाइटन" में कुल 5 लोग सवार हैं, जिनमें ओशनगेट के संस्थापक और सीईओ स्टॉकटन रश भी शामिल हैं। इसके अलावा पाकिस्तानी मूल के ब्रिटिश कारोबारी शहजादा दाऊद और उनका 19 वर्षीय बेटा सुलेमान, फ्रांसिसी नौसेना के पूर्व गोताखोर पॉल-हेनरी नार्गोलेट और ब्रिटिश अरबपति कारोबारी हामिश हार्डिंग भी पनडुब्बी में सवार हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story