×

MLA Fund Details: जानिए किस राज्य में कितना मिलता विधायक निधि के तहत माननीयों को फंड

MLA Fund Details UP : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए विधायक निधि को बढ़ाने का फैसला लिया। अब यूपी के विधायकों को अपने क्षेत्रों में विकास कार्य के लिए 3 करोड़ की बजाय पांच करोड़ रूपये मिलेंगे।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Jun 2022 3:20 AM GMT (Updated on: 1 Jun 2022 8:42 AM GMT)
MLA Fund in India
X

MLA Fund in India (image credit social media)

MLA Fund in UP: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंगलवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए विधायक निधि को बढ़ाने का फैसला लिया। अब यूपी के विधायकों को अपने क्षेत्रों में विकास कार्य के लिए 3 करोड़ की बजाय पांच करोड़ रूपये मिलेंगे। उत्तर प्रदेश की तरह देश के अन्य राज्यों में भी विधायकों के लिए एक निश्चित कोष बना हुआ, जिसका इस्तेमाल वह अपने क्षेत्रों में विकास कार्यों के लिए करते हैं। राज्य दर राज्य फंड के आकर में ऊपर -नीचे होते रहता है। जैसे किसी राज्य में विधायक निधि 5 करोड़ है तो किसी राज्य में यह 2 करोड़ है।

विधायक निधि का मकसद

विधायक क्षेत्र विकास निधि योजना को वर्ष 1999-2000 में आरम्भ किया गया है। यह योजना विधायकों को स्थानीय विकास के साथ प्रभावी ढंग से जोड़ने की दृष्टि से आरम्भ की गई है। इसका मकसद है कि जो जनप्रतिनिधि चुनकर राज्यों की विधानसभा में पहुंचते हैं, वो अपने इलाकों में कम बजट की विकास कार्यों को अंजाम दे सकें।

जैसे – पीसीसी सड़क का निर्माण, नाले का निर्माण, पुल-पुलिया का निर्माण इत्यादि। पांच साल के टर्म में विधायकों को प्रत्येक साल एक निर्धारित राशि मिलती है, जिसे उन्हें अपने इलाके के विकास कार्यों में खर्च करना होता है। आइए एक नजर देश के कुछ चुनिंदा राज्यों में विधायकों को मिलने वाले फंड पर नजर डालते हैं –

दिल्ली में विधायक निधि – 10 करोड़ रूपये

उत्तर प्रदेश में विधायक निधि – 5 करोड़ रूपये

महाराष्ट्र में विधायक निधि – 5 करोड़ रूपये

राजस्थान में विधायक निधि – 5 करोड़ रूपये

पंजाब में विधायक निधि – 5 करोड़ रूपये

हरियाणा में विधायक निधि – 5 करोड़ रूपये

छत्तीसगढ़ में विधायक निधि – 4 करोड़ रूपये

झारखंड में विधायक निधि – 4 करोड़ रूपये

उत्तराखंड में विधायक निधि – 3 करोड़ 75 लाख रूपये

बिहार में विधायक निधि – 3 करोड़ रूपये

मध्य प्रदेश में विधायक निधि – 3 करोड़ रूपये

हिमाचल प्रदेश में विधायक निधि - 2 करोड़ रूपये

गुजरात में विधायक निधि – 1.50 लाख रूपये

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story