×

निर्दलीय विधायक का मेघालय विधानसभा से इस्तीफा, राकांपा में शामिल

Rishi
Published on: 15 Jan 2018 12:25 PM GMT
निर्दलीय विधायक का मेघालय विधानसभा से इस्तीफा, राकांपा में शामिल
X

शिलांग : मेघालय के पूर्व मंत्री व निर्दलीय विधायक सालेंग ए. संगमा ने राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले सोमवार को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) में शामिल हो गए। नौवीं मेघालय विधानसभा का गठन 1 मार्च, 2013 को हुआ था। इसमें 60 सदस्य है और इसका कार्यकाल 6 मार्च को समाप्त हो जाएगा।

कांग्रेस के सात, राकांपा एवं युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के एक-एक और पांच निर्दलीय विधायकों के इस्तीफा देने के बाद से 60 सदस्यों की क्षमता वाली मेघालय विधानसभा में विधायकों की संख्या 46 रह गई है।

विधानसभा अध्यक्ष अबू ताहेर मोंडल को अपना इस्तीफा देने के तुरंत बाद संगमा को राकांपा में शामिल कर लिया गया और दो बार के राकांपा विधायक सनबोर शुल्लाई के स्थान पर पार्टी की मेघालय इकाई का अध्यक्ष बना दिया गया। शुल्लाई विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद भाजपा में शामिल हो गए हैं।

ये भी देखें :फरवरी में पूर्वोत्तर के 3 राज्यों से होगा चुनावों का आगाज, जानिए क्यों है खास

राकांपा महासचिव प्रफुल्ल पटेल विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी मामलों का आकलन करने के लिए मंगलवार को मेघालय की दो दिवसीय यात्रा करेंगे।

पटेल विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर सकते हैं।

पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री 17 जनवरी को पश्चिमी गारो हिल्स के तुरा में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित भी करेंगे।

पश्चिमी मेघालय के गारो हिल्स क्षेत्र में 24 विधानसभा क्षेत्र हैं और लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष दिवंगत पूर्णो ए संगमा के प्रभाव के कारण इस इलाके को एक समय राकांपा के मजबूत क्षेत्र के रूप में देखा जाता था।

पूर्णो ए संगमा राकांपा के तीन संस्थापक सदस्यों में से एक थे। अन्य दो शरद पवार और तारिक अनवर हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story