×

इंडिया में कैशलेस मिशन को स्पीड देने के लिए लॉन्च हुई ऐप, स्लो इंटरनेट में भी कर सकेगी काम

By
Published on: 29 Nov 2016 5:57 AM GMT
इंडिया में कैशलेस मिशन को स्पीड देने के लिए लॉन्च हुई ऐप, स्लो इंटरनेट में भी कर सकेगी काम
X

cashless-india

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद पूरे देश में कैशलेस सुविधा शुरू करने का प्लान बनाया जा रहा है, जिसमें सहयोग देने के लिए कई कंपनियां आगे आई हैं। इंडियन मोबाइल वॉलेट के दिग्ग्ज-मोबीक्विक ने देश का सबसे हल्का मोबाइल वॉलेट मोबीक्विक 'लाइट' ऐप लांच किया। इस ऐप को यूज करना बेहद आसान है और यह पूरे इंडिया में रिटेलरों और दुकानदारों को आसानी से पेमेंट हासिल करने में हेल्पफुल है।

केवल एक एमबी वाली ऐप (जो एज कनेक्शन पर काम करते हैं) होने की वजह से मोबीक्विक 'लाइट' भारत में उन मोबाइल यूजर्स की जरूरतें पूरी करेगा, जिन्हें स्लो डेटा कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से वे डिजिटल पेमेंट तक आसानी से पहुंच बनाने में फेल रहते हैं।

मोबाइल यूजर्स इस ऐप को केवल एक मिस्ड कॉल पर डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी ईमेल आईडी डाले बगैर सिर्फ अपने मोबाइल नंबर के साथ ही इस पर साइन-अप कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी ने मिस्ड कॉल के लिए 8097180971 नंबर दिया है।

आगे की स्लाइड में जनेइ क्या कहना है मोबीक्विक के को-फाउंडर का

cashless-india

मोबीक्विक के को-फाउंडर बिपिन प्रीत सिंह ने कहा, "कनेक्टिविटी की प्रॉब्लम की वजह से इंडिया में बड़ी संख्या में लोग डिजिटल पेमेंट तक पहुंच नहीं बना पाते हैं। उन्होंने कहा कि '25 करोड़ स्मार्टफोन और 50 % से कम इंटरनेट पहुंच के साथ इंडिया अभी इस मामले में काफी पीछे है और इस रियलिटी का प्रभाव ताजा नोटबंदी कैम्पेन से लोगों पर देखने को मिला है।"

बिपिन प्रीत सिंह ने कहा, 'इंडिया और भारत के बीच खाई को पाटने के लिए हमने मोबीक्विक 'लाइट' लांच किया है। इस सप्ताह के लास्ट तक यह ऐप सभी प्रमुख इंडियन लैंग्वेज में अवेलेबल होगी। जल्द ही मोबीक्विक लाइट बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के भी काम करेगा। इस ऐप के आने से लोगों को वॉलेट पेमेंट में आ रही प्रॉब्लम्स को दूर करने में हेल्प मिलेगी, चाहे यह प्रॉब्लम लैंग्वेज, कनेक्टिविटी या स्मार्टफोन की क्वालिटी से रिलेटेड हो।'

आगे की स्लाइड में जानिए किस तरह यूजर्स यूज कर सकेंगे यह ऐप

cashless-india

बता दें कि मोबीक्विक 'लाइट' को दुकानदार या रिटेलर की ओर से किसी एंड्रॉयड स्मार्टफोन से 80971-80971 पर मिस्ड कॉल देकर बगैर ईमेल आईडी के और गूगल प्ले स्टोर अकाउंट के बिना भी आसानी से डाउनलोड किया जा सकेगा। इसके लिए सबसे पहले इस नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी। जिसके बाद यूजर्स को इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए एक लिंक मिलेगा। जब यूजर्स इस लिंक पर क्लिक करेंगे। तो उसके सामने डाउनलोड पेज खुलेगा। यहां से ऐप को 2जी/एज कनेक्शन पर भी 30 सेकेंड के अंदर डाउनलोड किया जा सकेगा।

ऐप के डाउनलोड होने के बाद यूजर्स को ओटीपी मिलता है और वह तुरंत मोबीक्विक प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर हो जाता है। इतना ही नहीं यह ऐप पुराने एंड्रोयड ओएस वाले एंड्रोयड स्मार्टफोन पर भी आसानी से काम करेगी। इसके साथ ही कंपनी इस ऐप का ऑफलाइन वर्जन भी लॉन्च करेगी।

कंपनी पूरे इंडिया में अनऑर्गनाइज रिटेलरों तक पहुंच बनाने के लिए अपने ऑन-ग्राउंड कर्मियों की संख्या में भी बढ़ोत्तरीकर रही है और उन्हें मोबीक्विक 'लाइट' के बारे में अवेयर करा रही है ख़बरों की मानें तो इस ऐप से मोदी जी के कैशलेस मिशन को रफ्तार मिलेगी।

Next Story