India +91 Code Reason: हर मोबाइल नंबर के आगे +91 क्यों लगा होता है, यहां जाने इसके पीछे की वजह

Mobile Code Number Unknown Facts: मोबाइल नंबर के आगे आखिर +91 क्यों लगा होता है। ऐसे में आपने ये तो समझ लिया होगा कि ये कोड भारत का है इसलिए इसमें +91 लिखकर आता है।

Vidushi Mishra
Published on: 3 Nov 2022 4:00 PM GMT
mobile number +91
X

मोबाइल नंबर +91 (फोटो- सोशल मीडिया)

India +91 Code Reason: आज के समय में फोन एक सबसे जरूरी उपकरण हो गया है। फोन के बिना कोई काम आसानी से नहीं हो सकता है। वहीं कोरोना के दौर के बाद से तो छोटे-छोटे बच्चों को पढ़ाई के लिए फोन की सबसे ज्यादा जरूरत होने लगी है। अभी भी कंप्टीशन की तैयारी कर रहे बच्चे ऑनलाइन क्लासेस से पढ़ाई करते हैं जिसके लिए स्मार्टफोन की जरूरत पड़ती है। बहुत देर से हम फोन की चर्चा कर रहे हैं लेकिन क्या कभी एक बात आपके दिमाग में आई कि मोबाइल नंबर के आगे आखिर +91 क्यों लगा होता है। ऐसे में आपने ये तो समझ लिया होगा कि ये कोड भारत का है इसलिए इसमें +91 लिखकर आता है। लेकिन उसके आगे आपने ये सोचा है कि भारत का कोड +91 क्यों है। आइए आपको बताते हैं।

भारत का कोड +91 क्यों है

मोबाइल नंबर के आगे जब +91 लगकर आते हैं तो हम समझ जाते हैं कि ये भारत का ही नंबर है। क्योंकि भारत का कोड +91 है। दरअसल इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन हर देश को उसके जोन के हिसाब से एक कोड देता है। फिर वहीं कोड उस देश के लिए निर्धारित हो जाता है।

देश और कोड का संबंध

देश के हिसाब से उसको कोड निर्धारित किया जाता है। इस बात का फैसला उस देश के जोन और जोन में उनके नंबर के आधार पर किया जाता है। ऐसे में भारत 9वीं जोन का हिस्सा है, जिसमें अधिकतर मिडिल ईस्ट और साउथ एशिया के देश हैं। जिसमें यहां भारत को 1 कोड मिला है। तो इस हिसाब से भारत का इंटरनेशन डायलिंग कोड +91 है। जबकि तुर्की का कोड +90, पाकिस्तान का +92, अफगानिस्तान का +93, श्रीलंका का +94 है।

आपको बताते हैं क्या है इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन।

इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन

दरअसल मोबाइल नंबर के आगे कंट्री कॉलिंग कोड या कंट्री डायल-इन कोड्स का उपयोग किया जाता है। इन्ही कोड की मदद से इंटरनेशन टेलीकम्युनिकेशन यूनियन (ITU) के सदस्य या रिजन में मौजूद टेलीकफोन सब्सक्राइबर्स आसानी से मोबाइल नंबर का पता लगा सकते हैं और उनसे जुड़ सकते हैं।

ऐसे में भारत का कोड +91 है। जबकि पाकिस्तान का डायल कोड +92 है। सामान्य भाषा में इन कोड्स को इंटरनेशनल सब्सक्राइबर्स डायलिंग कहा जाता है। जोकि आईटीयू (ITU) यानी इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन एक स्पेशल एजेंसी जो यूनाइटेड नेशन्स का पार्ट है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story