जेल से घर पहुंचेगा आपके लिए लजीज खाना

seema
Published on: 29 Jun 2018 7:40 AM GMT
जेल से घर पहुंचेगा आपके लिए लजीज खाना
X
जेल से घर पहुंचेगा आपके लिए लजीज खाना

चंडीगढ़ : होटलों में लजीज खाना तो बहुत से लोगों ने खाया है मगर अब आप जेल के कैदियों के हाथों से बना लजीज खाना भी खा सकते हैं। खाना खाने के लिए आपको जेल नहीं जाना पड़ेगा। आपके घर पर यह लजीज खाना पहुंच जाएगा। चंडीगढ़ की बुड़ैल मॉडल जेल में यह शुरुआत की जा रही है। इसके लिए आपको बुडै़ल मॉडल जेल की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आप अपनी पसंद के अलग-अलग व्यजंन बुक कर सकते हैं।

यह देश की एकमात्र मॉडल जेल की वेबसाइट है, जिस पर आप आर्डर देकर मनचाहा खाना मंगा सकते हैं। इस बाबत जेल प्रशासन का कहना है कि इसका मकसद कैदियों को रोजगार देना है ताकि वे बाहर निकलकर फिर से आपराधिक वारदातों को अंजाम न दें। वेबसाइट की शुरुआत चंडीगढ़ के आईजी जेल डॉ.ओपी मिश्र ने की है। डॉ.मिश्र ने बताया कि इस प्रक्रिया को पूरा करने में डेढ़ महीने का समय लग गया।

यह भी पढ़ें : बिहार बोर्ड रिजल्ट : फिर सामने आया सच शिक्षा नहीं है एजेंडा

कैदियों को दी गई है ट्रेनिंग

लजीज खाना बनाने के लिए कैदियों को बाकायदा ट्रेनिंग भी दी गयी। अब कैदी पारंगत हो चुके हैं और अलग-अलग व्यजंन बनाने में जेल प्रशासन के लिए काम करते हैं। जो कैदी जितना काम करता है, प्रशासन उनके बैंक अकाउंट में उस हिसाब से ऑनलाइन पेंमेंट कर देता है। डॉ. मिश्र ने कहा कि सजा काटने के बाद जब कैदी जेल से बाहर निकलता है तो उसके पास कोई काम नहीं रहता। कई कैदी इस कारण फिर अपराध की दुनिया में सक्रिय हो जाते हैं। जेल प्रशासन ने कैदियों को काम देने के लिए इसकी शुरुआत की है। इससे कैदियों का लगातार काम में मन लगा रहेगा। साथ ही जेल से बाहर जाने पर वे इस काम को करके कमाई कर सकते हैं।

जेल स्टाफ पहुंचाएगा खाना

खाना पहुंचाने के काम में जेल स्टाफ को ही लगाया गया है। वेबसाइट पर व्यंजन बुक करने के बाद जेल स्टाफ संबंधित व्यक्ति के घर पर खाना पहुंचा देगा। खाना घर पर पहुंचने के बाद ही पैसा लिया जाएगा। फिलहाल जेल प्रशासन दो मोटरसाइकिलों से होम डिलीवरी करवा रहा है। काम बढ़ जाने के बाद इनकी संख्या बढ़ाने का इरादा है। जेल प्रशासन खाना गर्म रहने की गारंटी भी दे रहा है।

व्यंजनों का स्पेशल मेन्यू

जेल प्रशासन ने व्यंजनों के लिए स्पेशल मेन्यू भी तैयार किया है। मेन्यू में स्पेशल थाली समेत गुलाब जामुन, बालूशाही, बेसन बर्फी, गुलाब जामुन समेत कई मिठाइयां भी शामिल हैं। व्यंजनों के रेट भी तय कर दिए गए हैं। स्पेशल थाली, 150 रुपये में मिलेगी जबकि लड्डू 114 रुपये, बालूशाही 114, गुलाब जामुन 190 व बेसन बर्फी 142 रुपये किलो मिलेगी। इस रेट में जीएसटी भी शामिल किया गया है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story