×

मोदी कैबिनेट के इन दो मंत्रियों की जल्द राज्यसभा में होगी एंट्री

मोदी सरकार के दो नए मंत्री क्रमशः शहरी विकास स्वतंत्र प्रभार हरदीप पुरी और पर्यटन राज्यमंत्री के अल्फोंस जल्द ही राज्यसभा में पहुंच जाएंगे क्योंकि इन दोनों के लिए राजस्थान और यूपी से दो राज्यसभा सीटें खाली हैं। मोदी कैबिनेट के तीसरे विस्तार में रविवार को इन दोनों ही पूर्व नौकरशाहों को किसी भी सदन का सदस्य बने बगैर मंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी।

tiwarishalini
Published on: 4 Sep 2017 8:02 PM GMT
मोदी कैबिनेट के इन दो मंत्रियों की जल्द राज्यसभा में होगी एंट्री
X

नई दिल्ली : मोदी सरकार के दो नए मंत्री क्रमशः शहरी विकास स्वतंत्र प्रभार हरदीप पुरी और पर्यटन राज्यमंत्री के अल्फोंस जल्द ही राज्यसभा में पहुंच जाएंगे क्योंकि इन दोनों के लिए राजस्थान और यूपी से दो राज्यसभा सीटें खाली हैं। मोदी कैबिनेट के तीसरे विस्तार में रविवार को इन दोनों ही पूर्व नौकरशाहों को किसी भी सदन का सदस्य बने बगैर मंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी।

राजस्थान से राज्यसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देकर उप राष्ट्रपति बने एम वेंकैया नायडु ने 10 अगस्त को, जबकि पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने यूपी से अपनी राज्यसभा सीट 28 अगस्त को खाली कर दी थी।

यह भी पढ़ें ... सबसे गरीब हैं अल्फोंस, जबकि हरदीप की संपत्ति का ब्योरा ADR के पास नहीं

बता दें कि वेंकैया नायडु का कार्यकाल जुलाई 2022 तक था, जबकि पर्रिकर को यूपी से नवंबर 2020 तक उच्च सदन का सदस्य बने रहना था। ऐसी सूरत में यह तय है कि मोदी सरकार का कार्यकाल जोकि मई 2019 में समाप्त होगा, तक दोनों ही मंत्री बिना किसी रुकावट के मंत्री पदों पर बने रहेगे। मंत्री बनने वाले किसी भी व्यक्ति को छह माह की अवधि के भीतर किसी भी सदन का सदस्य बनना सवैंधानिक लिहाज से अनिवार्य होता है।

यूपी से बसपा सुप्रीमो मायावती के राज्यसभा से त्यागपत्र देने के बाद एक अन्य सीट भी खाली हो चुकी है लेकिन वह सीट अगामी जुलाई में खाली हो जाएगी। इसलिए उस सीट पर इतनी कम अवधि के लिए चुनाव की संभावना नहीं है।

यह भी पढ़ें ... मोदी कैबिनेट : तगड़े कूटनीतिज्ञ हैं मंत्री हरदीप सिंह, लिट्टे से रहा है रिश्ता

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के लिए यूपी से अच्छी खबर यह भी है कि समाजवादी पार्टी (सपा) के 9 में से 7 सांसद 2 अप्रैल 2018 को रिटायर हो रहे हैं। इसमें नरेश अग्रवाल और जया बच्चन शामिल हैं। सदन में सपा के संख्याबल के हिसाब से मात्र एक सांसद ही अप्रैल में राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो सकता है।

आगामी अप्रैल को राज्यसभा से जो प्रमुख लोग रिटायर होंगे उनमें कांग्रेस के वरिष्ठ सांसद प्रमोद तिवारी शामिल हैं। कांग्रेस के मात्र 7 सांसद ही विधानसभा में हैं। जबकि यूपी से राज्यसभा में पहुंचने के लिए किसी भी पार्टी के पास 47 विधायकों की संख्या होनी जरूरी है।

यह भी पढ़ें ... 9 नए चेहरे, 4 की तरक्की ! यहां देखें मोदी कैबिनेट की पूरी लिस्ट

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story