×

शेखावत और हेगड़े को मंत्री बना, मोदी ने धूम धड़ाके का किया तगड़ा इंतजाम, कैसे?

Rishi
Published on: 3 Sep 2017 9:49 AM GMT
शेखावत और हेगड़े को मंत्री बना, मोदी ने धूम धड़ाके का किया तगड़ा इंतजाम, कैसे?
X

ये भी देखें: मोदी मंत्रिमंडल में JDU-शिवसेना नदारद, कहा- ये तो BJP का कैबिनेट विस्तार

नई दिल्ली : मोदी कैबिनेट का फेरबदल हो चुका है। कई नए मंत्री बनाए गए हैं, इनमें गजेन्द्र सिंह शेखावत और अनंत हेगड़े कहने के लिए ही नहीं बल्कि सच में जमीनी नेता हैं। इन्हें राजनीति विरासत में नहीं मिली। आज ये जो भी हैं, अपनी मेहनत और अपने इलाके की जनता के प्रेम और विश्वास के बूते हैं। पहले बात करते हैं शेखावत की-

ये भी देखें:मंत्रिमंडल विस्तार : 3 मंत्रियों ने अंग्रेजी में, बाकी ने हिंदी में शपथ ली

ये भी देखें:#cabinetreshuffle : मोदी ने नए मंत्रियों को बधाई दी

गजेन्द्र राजस्थान की जोधपुर लोकसभा सीट से सांसद हैं। उन्हें किसानों का सच्चा दोस्त माना जाता हैं। गजेन्द्र किसानों को सिर्फ फर्जी ज्ञान नहीं देते, बल्कि वो समाधान देते हैं। क्योंकि उन्हें खेती किसानी विरासत में मिली है। गजेन्द्र खेती में तकनीक के बड़े पक्षधर हैं। वो चाहते हैं, कि किसान आधुनिक तकनीक अपना खेती करे इससे उन्हें अच्छी उपज और पैसा मिलेगा।

ये भी देखें:PM मोदी ने फिर दिखाई एक तीर से कई निशाने साधने की कला

ये भी देखें:निर्मला सीतारमन होंगी देश की अगली रक्षा मंत्री, पीयूष गोयल बनेंगे रेल मंत्री

शेखावत संसद की वित्त मामलों की स्थायी कमेटी के सदस्य और फेलोशिप कमेटी के प्रेसिडेंट हैं। मंत्री बनने से पहले बीजेपी संगठन में वो किसान मोर्चा के राष्ट्रीय महासचिव की जिम्मेदारी निभा रहे थे।

सादगीपूर्ण जीवन के हिमायती गजेन्द्र बिना दिखावे के काम करने में यकीन रखते हैं। आपको जानकार हैरत होगी कि शेखावत के कोरा ब्लॉग वेबसाइट पर 55600 फॉलोवर हैं। जबकि देश में शायद ही कोई नेता कोरा के बारे में जानता भी हो, प्रश्नोत्तर से जुड़ी कोरा दुनिया भर में काफी फेमस है कई बड़े नेता इससे जुड़े हैं।

शेखावत बॉस्केटबॉल के अच्छे खिलाड़ी हैं उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर कई टूर्नामेंट भी खेले हैं। वर्तमान में शेखावत खेल परिषद् के मेंबर और बास्केटबॉल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट भी हैं।

ये भी देखें:सबसे गरीब हैं अल्फोंस, जबकि हरदीप की संपत्ति का ब्योरा ADR के पास नहीं

ये भी देखें:लालू का तंज, बोले- पलटूराम की पार्टी को मोदी कैबिनेट में मिला ठेंगा !

शेखावत का जन्म 3 अक्टूबर 1967 को जोधपुर में हुआ उन्होंने जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में एमफिल और एमए किया है। 1992 में वह एबीवीपी के समर्थन से चुनाव लडे और छात्रसंघ अध्यक्ष बने।

ये भी देखें:कहीं स्तनपान के दौरान आप इन चीजों का इस्तेमाल तो नहीं करतीं, जरूर पढ़ें

ये भी देखें:मोदी ने शिव प्रताप को मंत्री बनाकर योगी को दिया तगड़ा झटका !

अब बात करते हैं अनंत कुमार हेगड़े की, अनंत कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ संसदीय क्षेत्र से 5वीं सांसद हैं। अनंत राजनीति के साथ ही मार्शल आर्ट ताइक्वांडो में माहिर हैं। शेखावत की तरह ही इन्हें भी ग्रामीण जीवन में गहरी दिलचस्पी है। ग्रामीण विकास, ग्रामीण स्वास्थ्य, एसएचजी, ग्रामीण विपणन और अन्य ग्रामीण कल्याण के लिए अनंत ने कदंबा नाम की एनजीओ बनाई जो प्रदेश में काफी अच्छा काम कर रही है।

हेगड़े जब पहली बार 1996 में ग्यारहवीं लोकसभा के लिये चुनकर संसद पहुंचे तो उनकी उम्र सिर्फ 28 साल थी।

ये भी देखें:आप भी करते हैं अपने से बड़ोें का चरण स्पर्श तो पढ़ें ये खबर, सही है या गलत

ये भी देखें:PHOTOS: देखिए लेडी गागा की ये फोटोज, जो उड़ा देगा आपके होश

उसके बाद वह 1998, 2004, 2009 और 2014 में भी अनंत चुनकर संसद पहुंचे। हेगड़े विदेश मामलों और मानव संसाधन विकास पर संसद की स्थायी समिति के मेंबर हैं। उन्हें वित्त, गृह, मानव संसाधन विकास, वाणिज्य, कृषि और विदेश मामलों की काफी जानकारी है क्योंकि सदन में इनसे जुडी जो भी कमेटी हैं ये उनके सदस्य रह चुके हैं। हेगड़े का जन्म सिरसी में 20 मई 1968 को हुआ था।

हेगड़े कर्नाटक में उग्र हिंदुत्व का चेहरा माने जाते हैं, आने वाले आम चुनाव में शाह के लिए वो ट्रम्प कार्ड हो सकते हैं।

ये भी देखें:कश्मीरी हिंदु JuD चीफ मक्की के निशाने पर, भारत में जारी रहेगा जिहाद

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story