×

चाय वाले की कैबिनेट में अब साइकिल का पंक्चर बनाने वाला भी शामिल

पीएम नरेंद्र मोदी कभी रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे। लोकसभा के 2014 के चुनाव में इसे खूब प्रचारित भी किया गया था और विपक्षियों ने चुनाव के दौरान उनका मजाक भी उड़ाया था।

tiwarishalini
Published on: 3 Sep 2017 6:12 AM GMT
चाय वाले की कैबिनेट में अब साइकिल का पंक्चर बनाने वाला भी शामिल
X
चाय वाले की कैबिनेट में अब साइकिल का पंक्चर बनाने वाला भी शामिल

नई दिल्ली : पीएम नरेंद्र मोदी कभी रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे। लोकसभा के 2014 के चुनाव में इसे खूब प्रचारित भी किया गया था और विपक्षियों ने चुनाव के दौरान उनका मजाक भी उड़ाया था।

अब नरेंद्र मोदी कैबिनेट में शामिल हुए मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ के भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार कभी अपने पिता के साथ साइकिल के पंक्चर बनाया करते थे। वो खटीक जाति से आते हैं।

यह भी पढ़ें ... अश्विनी चौबे टीम मोदी का हिस्सा, 11 हजार शौचालय बनवाकर आए थे चर्चा में

यूपी में खटीक सब्जी बेचने वालों को कहा जाता है। वे आज भी बजाज के पुराने हरे रंग के स्कूटर पर अपने शहर की गलियों में सफर करते हैं।

दलित समुदाय से आने वाले 63 साल के वीरेंद्र कुमार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस), विश्व हिंदू परिषद् (विहिप) और बीजेपी के विभिन्न पदों पर रह चुके हैं।

यह भी पढ़ें ... कैबिनेट फेरबदल: भावी मंत्रियों के साथ PM मोदी ने की ‘चाय पर चर्चा’

उन्होंने 1996 में पहली बार लोकसभा का चुनाव जीता था और इसके बाद अगले तीन लोकसभा चुनाव में भी सागर से जीत हासिल की। जेपी आंदोलन के दौरान वीरेंद्र 16 महीने जेल में भी रहे थे।

लोकसभा सीट के नए परिसीमन के बाद वे टीकमगढ़ से चुनाव जीते। मध्य प्रदेश सरकार में वनमंत्री गौरीशंकर शेजवार उनके जीजा हैं।

यह भी पढ़ें ...13 मंत्रियों ने ली शपथ, निर्मला-प्रधान-पीयूष-मुख़्तार को मिला प्रमोशन

पिता से पंक्चर बनाना सीखने के बाद उन्होंने दुकान की जिम्मेदारी भी संभालना शुरू कर दी थी। इस दौरान वे पढ़ाई भी कर रहे थे। उन्होंने अर्थशास्त्र में एमए और चाइल्ड लेबर में पीएचडी भी की है।

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार (3 सितंबर) अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया। इस सरकार के तीन साल पूरे हो गए हैं। मोदी कैबिनेट का यह तीसरा विस्तार है। इस विस्तार में नौ नए चेहरों को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें ... जहां बचपन में मोदी ने बेची चाय, अब वह बनेगा पर्यटन केंद्र

इसके अलावा चार मौजूदा मंत्रियों को भी उनके प्रदर्शन के आधार पर तरक्की दी गई है। धर्मेंद्र प्रधान, पीयूष गोयल, निर्मला सीतारमण और नकवी का इसी आधार पर प्रमोशन हुआ है।

मोदी कैबिनेट में शामिल 9 नए चेहरे

-सत्यपाल सिंह

-अल्फाेन्स कन्ननथानम

-अश्विनी कुमार चौबे

-डॉ. वीरेंद्र कुमार

-शिव प्रताप शुक्ल

-आर के सिंह

-अनंत कुमार हेगड़े

-गजेंद्र सिंह शेखावत

-हरदीप सिंह पुरी

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story