×

J&K: युवाओं को मुख्यधारा में लाने की कोशिश, खेलों के लिए PM देंगे 200 करोड़

By
Published on: 2 Sep 2016 7:01 PM GMT
J&K: युवाओं को मुख्यधारा में लाने की कोशिश, खेलों के लिए PM देंगे 200 करोड़
X

नई दिल्लीः पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में जारी हिंसा को रोकने और राज्य के युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए शुक्रवार को बड़ा तोहफा दिया। उन्होंने राज्य के युवाओं को खेलों की ओर आकर्षित करने के लिए राज्य को 200 करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया है। इस रकम से राज्य की स्पोर्ट्स फैसीलिटीज को दुरुस्त किया जाएगा।

पैकेज का कहां होगा इस्तेमाल?

पैकेज से मिली रकम से जम्मू-कश्मीर के जिलों में इनडोर खेल सुविधाएं तैयार की जाएंगी। इससे सर्दी के मौसम के दौरान भी खेल जारी रह सकेंगे। श्रीनगर और जम्मू स्थित दो स्टेडियमों को भी इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर का अपग्रेड किया जाएगा। वहीं, पुंछ, राजौरी और ऊधमपुर की स्पोर्ट्स फैसिलिटीज को भी बेहतर बनाने की कोशिश होगी। साथ ही वॉटर स्पोर्ट्स की सुविधाएं भी 6 करोड़ रुपए की लागत से बेहतर की जाएंगी।

यह भी पढ़ें...मोदी को दोबारा PM देखना चाहते हैं 70% लोग, ऑनलाइन पोल का नतीजा

स्पोर्ट्स फॉर ऑल प्रोग्राम

जम्मू-कश्मीर में इस अभियान को तेजी देने के लिए 'स्पोर्ट्स फॉर ऑल' नाम से एक प्रोग्राम शुरू किया गया है। इसका संचालन जम्मू-कश्मीर राज्य खेल परिषद कर रहा है। प्रोग्राम के तहत गांवों में खेल प्रतियोगिताएं कराते हुए चर्चित खेलों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसे रफ्तार देने के लिए राज्य के खेल परिषद को पहले ही पांच करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें...मोदी का लेटेस्ट इंटरव्यू: यूपी चुनाव, दलित और कश्मीर मुद्दे पर PM के बेबाक बोल

हिंसा में शामिल रहते हैं युवा

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में हाल में जारी हिंसा में युवाओं की भागीदारी रही है। जगह-जगह पथराव करने में भी युवा आगे रहते हैं। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक राज्य के अलगाववादी नेता युवाओं को चंद रुपए देकर भड़काते हैं और इस तरह के काम करा रहे हैं। ऐसे में मोदी सरकार की योजना युवाओं के लिए रोजगार और अन्य मदद के जरिए उन्हें हिंसा से दूर रखना है। माना जा रहा है आने वाले दिनों में सरकार इसी तरह युवाओं के लिए और भी कई योजनाओं का ऐलान कर सकती है।

Next Story