×

Modi Government 8 Years: मोदी विजन में सफल होता भारत और तीसरे कार्यकाल के अवसर की जरूरत

Modi Government 8 Years: भारत के प्रधान मंत्री के रूप नरेंद्र मोदी में प्रत्येक कार्यकाल के साथ, उनके नेतृत्व में भारत की आवाज तेज और शक्तिशाली होती गई है और हो रही है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 21 May 2022 10:13 AM GMT
India would have succeeded in Modis vision and needed a third term opportunity
X

BJP On 8 Years of Modi Government: पीएम नरेंद्र मोदी: Photo - Newstrack

Modi Government 8 Years: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के युग में भारत इस समय वैश्विक भू-राजनीति की सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए तैयार है। भारत में लोगों के पास एक नई ऊर्जा है और एक नए भारत के प्रति समर्पित नया जोश है। भारत की मृत प्राय निश्चेष्ट हो रही ऊर्जा में पिछले सात वर्षों में एक नई आशा की उम्मीद इसलिए आई है क्योंकि भारत में एक आम परिवार से नाता रखने वाले एक नेता ने भारत के प्रधान मंत्री (PM Modi) के कद और सम्मान की कमान संभाला है। यह पद इस पद की गरिमा और सम्मान दोनों को आगे ले जाने का इरादा रखता है।

यहां यह बात कहने में कोई संशय नहीं कि दशकों तक, कुछ अपवादों को छोड़कर, हमारे देश के मामलों के शीर्ष पर अधिकांश राजनीतिक नेता नेहरू- गांधी राजनीतिक परिवार की मंडली से जुड़े लोग थे।

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एक नए पुनरुत्थान वाले भारत की आवाज हैं। भारत के प्रधान मंत्री के रूप में प्रत्येक कार्यकाल के साथ, उनके नेतृत्व में भारत की आवाज तेज और शक्तिशाली होती गई है और हो रही है।

मोदी करोड़ों भारतीयों की आवाज

मोदी (PM Modi) उन करोड़ों भारतीयों की आवाज हैं जो भारत में औपनिवेशिक और राजनीतिक भाई-भतीजावाद आधारित एजेंडे के वर्षों की बेड़ियों से मुक्त होना चाहते हैं। और मोदी वास्तव में भारत को इन सब जंजीरों से मुक्त करना चाहते हैं और दुनिया भर के देशों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए भारत को मजबूत स्थिति में लाना चाहते हैं।

BJP On 8 Years of Modi Government: पीएम नरेंद्र मोदी: Photo - Social Media

मोदी अपने आप में धैर्य और दृढ़ संकल्प की कहानी हैं। वह अत्यंत गरीब परिवार में होश सम्हालने के बाद एक साधारण कार्यकर्ता से शुरुआत कर धीरे धीरे आगे बढ़ते हुए भारत के प्रधान मंत्री के पद तक पहुंचे। वह अपने परिवार के नाम या विरासत के कारण सत्ता के शीर्ष पर नहीं बैठे और न ही राजनीतिक पदों पर ऊपर से थोपे गए। उन्होंने वर्षों तक अनथक मेहनत की और भारत में एक राजनेता और अब एक वैश्विक नेता के रूप में सम्मान अर्जित किया। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत उम्मीद के भविष्य और नियोजित सामाजिक-आर्थिक प्रगति की ओर निरंतर अग्रसर है।

प्रधानमंत्री के रूप में मोदी, देश की जनता किन इच्छा

ध्यान देने की बात है कि मोदी के लिए और हम भारतीयों के लिए भी इस यात्रा में रुकावटें और असफलताएँ आ सकती हैं या लेकिन यह उस यात्रा की प्रकृति है जिसे हमने शुरू किया है। यानी मोदी हमारी पसंद है। देश की जनता की इच्छा थी कि मोदी ही प्रधानमंत्री बनें। हमने मोदी में देश का भविष्य देखा है। तो अगर मोदी की राह में रुकावटें या बाधाएं आती हैं तो वह हमारी राह में असफलता या बाधा है।

नरेंद्र मोदी को भारत के प्रधान मंत्री बनने से पहले ही भारी आलोचना और घिनौने हमलों का सामना करना पड़ा और उन्हें भारी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। यह कुछ ऐसा है जिसे मोदी ने अपनी प्रगति में लेना सीख लिया है। और संभव है कि 2024 के संसदीय चुनावों से पहले उन्हें और भी अधिक आलोचनाओं का सामना करना पड़ेगा। लेकिन इसके बाद वह और अधिक मजबूत होकर उभरेंगे।

भारत के पुनरुत्थान के लिए चट्टान की भांति मोदी

समझने की बात ये है कि जैसे जैसे देश आगे बढ़ेगा नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार (Modi Government) पर हमले तेज होंगे क्योंकि यह मोदी पर नहीं भारत पर हमले हैं और मोदी एक ऐसे और पुनरुत्थान वाले भारत के लिए चट्टान की भांति खड़ा है जो भारत में हमारे अर्थात देश की जनता के दुश्मनों और भारत के बाहर हमारे दुश्मनों के लिए अच्छा नहीं है।

भारत को आगे बढ़ने से रोकना हमारे दुश्मनों का गेम प्लान है। उनका मानना है कि भारत को धार्मिक और जातिगत संघर्षों का सामना करना जारी रखना चाहिए। भारत को सामाजिक-आर्थिक प्रगति के पथ पर नहीं बढ़ना चाहिए। भारत को देश में विदेशी शक्तियों और कथित मोदी विरोधी शक्तियों के अधीन और अधीन रहने वाले लोगों की एक दौड़ जारी रखनी चाहिए जो एक नागरिक को उसका हक देने के बजाय उनका हक छीन कर खाना पसंद करते हैं।

नरेंद्र मोदी सरकार में हमारी स्वतंत्रा के मायने

हमारे दुश्मन नहीं चाहते कि भारत और भारतीय आत्मनिर्भर बनें। वे चाहते हैं कि हम कमजोर और कमजोर हों। वे चाहते हैं कि हम सोचें कि हम स्वतंत्र हैं लेकिन वास्तव में विदेश संचालित आर्थिक नीतियों के गुलाम रहें। नरेंद्र मोदी का विजन (Narendra Modi's Vision) और राजनीतिक सुधार भारत के लिए देश के शत्रुओं और उनके पिट्ठुओं की योजनाओं में एक कांटा हैं।

शायद इसीलिए, देश की विरोधी ताकतें या मोदी की विरोधी ताकतें 2014 के बाद से भारत में अराजकता में वृद्धि की तस्वीर देख और दिखा रही हैं। 2019 तक ऐसी ताकतों द्वारा अराजकता की स्थिति लाने की कोशिशें तेज हो गईं। 2024 तक और भी बदतर अराजकता की अपेक्षा की स्थिति आ सकती है। संभव है 2024 तक, मोदी फिर से अब तक की सबसे कठिन लड़ाई का सामना करें।

BJP On 8 Years of Modi Government: देश के सबसे बुरे समय में भी सबसे बेहतर नेता पीएम मोदी: Photo - Social Media

देश के सबसे बुरे समय में भी सबसे बेहतर नेता पीएम मोदी

क्योंकि देश के बहुसंख्यक राजनेता यह महसूस नहीं करना चाहते कि मोदी देश के सबसे बुरे समय में भी हमारे देश के सबसे बेहतर नेता हैं। मोदी से लोगों की अपेक्षाएं बहुत अधिक हैं और सही भी हैं। लेकिन लोगों को यह भी समझना चाहिए कि मोदी मशीन नहीं इंसान हैं।

मोदी हर भारतीय को उस रूप में और जिस तरह से वे उम्मीद करते हैं, खुश नहीं कर सकते। मोदी को समग्र रूप से भारत और भारतीयों पर इसके प्रभाव को ध्यान में रखते हुए कार्य करना होगा। प्रधान मंत्री के रूप में उनका काम भारत के भविष्य के लिए नई नींव स्थापित करना और भारत की मौजूदा नींव को मजबूत करना है। हम में से तमाम भारतीयों के लिए किसी भी व्यवस्था के प्रति आलोचनात्मक होना आसान है लेकिन हमारे लिए प्रधान मंत्री होने की चुनौतियों के प्रति वस्तुनिष्ठ होना कठिन है।

मोदी एक प्रेरणा और उदाहरण हैं

मोदी भारत के लिए काम कर रहे हैं और उनका दिन और रात भारत लोगों के बारे में होता है। विपक्ष विशेष रूप से नेहरू की संतानें और उनकी तरह के दूसरे नेता मोदी से नफरत करते हैं क्योंकि मोदी जैसा नेता उनके जैसा कुलीन नहीं है, वह एक गरीब आदमी का बेटा है। लेकिन अधिकांश भारतीयों के लिए, जो आम पुरुष और महिलाएं हैं, मोदी एक प्रेरणा और उदाहरण हैं कि कड़ी मेहनत, समर्पण और दृढ़ता के साथ एक आम व्यक्ति हमारे महान राष्ट्र का नेता बनने और बनने की आकांक्षा कर सकता है।

खुले तौर पर सनातन धर्म की मान्यताओं को आगे बढ़ाते हैं

मोदी साम्प्रदायिक नहीं है। मोदी समझते हैं कि सफल होने के लिए हमें धार्मिक कट्टरता से ऊपर उठना होगा; मोदी उपहास के डर के बिना खुले तौर पर अपनी सनातन धर्म की मान्यताओं की घोषणा और प्रचार करते हैं। हाल के दिनों में कोई भी भारतीय नेता अपनी सनातन धार्मिक मान्यताओं और प्रथाओं को प्रदर्शित करने में इतना खुला नहीं रहा है। वह दुनिया को दिखा रहा है कि वह हिंदू है और हिंदू धार्मिक कट्टर नहीं हैं। ईसाई, मुस्लिम, सिख, बौद्ध, पारसी जैसे हिंदू भारत की धार्मिक विविधता और सच्चे धर्मनिरपेक्ष प्रकृति के अभिन्न अंग हैं।

BJP On 8 Years of Modi Government: खुले तौर पर सनातन धर्म की मान्यताओं को आगे बढ़ाते हैं पीएम मोदी: Photo - Social Media

तीसरे कार्यकाल के लिए नरेंद्र मोदी की आवश्यकता

भारत के प्रधान मंत्री (Narendra Modi) के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए नरेंद्र मोदी की आवश्यकता है क्योंकि आने वाले महीनों में, भारत वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए आक्रामक और मुखर रूप से आगे बढ़ने वाला है। वैश्विक स्तर पर कोई भी प्रतियोगिता आसान नहीं होने वाली है। भारत के विदेशी दुश्मन नहीं चाहेंगे कि भारत सफल हो और भारत में मोदी के दुश्मन नहीं चाहेंगे कि वह सफल हो।

इसलिए, भारत को एक ऐसे नेता की जरूरत है जो एक भी घूंसे से पीछे न हटे बल्कि एक बेहतर भारत के विजन और मिशन के साथ दृढ़ता से आगे बढ़े। इस समय भारत को हमारी नींव को मजबूत करने और बेहतर भारत की ओर बढ़ने के अच्छे काम को संभालने के लिए एक नए नेता को तैयार करने के लिए उनकी जरूरत है। भारत की जनता ने नरेंद्र मोदी पर अपना विश्वास जताया है। आपके पास है या नहीं यह आपकी पसंद है। मोदी पर उनके तीसरे कार्यकाल के लिए अपना विश्वास रखना ही होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story