×

Modi Government 8 Years: पीएम मोदी के जीवन से नंबर-8 का है गजब कनेक्शन, कई बड़े फैसलों से जुड़ा यह अंक

Modi Government 8 Years: प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के कार्यकाल का 8 वर्ष पूरा होने के मौके पर यह जानना दिलचस्प है कि उनके जीवन में अंक 8 का कितना सुखद संयोग रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 30 May 2022 1:00 PM GMT (Updated on: 30 May 2022 1:00 PM GMT)
Modi Government 8 Years: पीएम मोदी के जीवन से नंबर-8 का है गजब कनेक्शन, कई बड़े फैसलों से जुड़ा यह अंक
X

Modi Government 8 Years: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन में नंबर 8 का गजब का संयोग (PM Modi connection with 8 number) रहा है। उन्होंने 26 मई 2014 को देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। प्रधानमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के आज 8 वर्ष पूरे हुए हैं। अपने 8 वर्ष का कार्यकाल में पीएम मोदी ने दूरगामी असर वाले कई बड़े फैसले किए हैं। हालांकि यह भी सच्चाई है कि उनके कई फैसलों को लेकर विवाद भी पैदा हुआ। वैसे कई बड़े फैसले लेकर उन्होंने बरसों से लटके हुए बड़े मुद्दों को सुलझाने की कोशिश भी की है।

प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के कार्यकाल का 8 वर्ष पूरा होने के मौके पर यह जानना दिलचस्प है कि उनके जीवन में अंक 8 का कितना सुखद संयोग रहा है।उनके कई बड़े फैसलों के साथ भी यह अंक जुड़ा हुआ है। उन्होंने पूरे देश को हिला देने वाले नोटबंदी के फैसले (notebandi date) की घोषणा भी 2016 में 8 नवंबर को रात आठ बजे ही की थी।

प्रधानमंत्री मोदी का जन्म दिवस
PM Modi's Birthday

अब यदि प्रधानमंत्री के जीवन से नंबर आठ के कनेक्शन को देखा जाए तो सबसे पहले नजर उनके जन्म की तारीख पर जाती है। प्रधानमंत्री मोदी का जन्म 17 सितंबर को हुआ था और उनके जन्म की तारीख (pm modi birthday date) के दोनों अंको का योग 8 ही है। देश के प्रधानमंत्री के बड़ी जिम्मेदारी से संभालने से पहले मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में लंबी पारी खेली। चौथी बार गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ उन्होंने 26 दिसंबर को ली थी और इसमें भी दोनों अंकों का योग 8 ही होता है।

पीएम मोदी के शपथ की तारीख
PM Modi's oath date

2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी की अगुवाई में भाजपा ने जबर्दस्त कैंपेन चलाया था। मोदी ने 26 मार्च को भाजपा के कैंपेन की विधिवत शुरुआत की थी और इस तारीख के दोनों अंको को जोड़ा जाए तो वह भी 8 ही होता है। 2014 के लोकसभा चुनाव (narendra modi oath date 2014) में पीएम मोदी को देशवासियों का जबर्दस्त समर्थन हासिल हुआ था। भाजपा संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद उन्होंने 26 मई 2014 को देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। गजब संयोग यह है कि इन दोनों अंको का योग भी 8 ही होता है।

नोटबंदी का बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री के रूप में मोदी ने कई बड़े फैसले किए और इन फैसलों में नोटबंदी(notebandi date) का उल्लेख विशेष रूप से किया जाता है। प्रधानमंत्री ने देश में नोटबंदी का ऐलान 2016 में 8 नवंबर को रात 8:00 बजे किया था। इस फैसले में मोदी ने 500 और 1000 के नोट बंद करने की घोषणा की थी। इस घोषणा के साथ भी नंबर 8 का गजब कनेक्शन जुड़ा हुआ है।

वाराणसी सीट से पीएम मोदी का नामांकन

पीएम मोदी ने 2014 का लोकसभा चुनाव वाराणसी संसदीय सीट से जीता था और 2019 में वे एक बार फिर इसी चुनाव क्षेत्र से किस्मत आजमाने के लिए चुनावी अखाड़े में कूदे थे। 2019 में उन्होंने वाराणसी संसदीय सीट से 26 अप्रैल को नामांकन दाखिल किया था और इस तारीख के दोनों अंको का योग भी आठ ही है। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत भी 8 अप्रैल को ही की थी।

पाक के खिलाफ एयर स्ट्राइक

देश में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले पाकिस्तान (air strike pakistan) को सबक सिखाने के लिए प्रधानमंत्री ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक का बड़ा फैसला किया था। भारत की ओर से बालाकोट में एयर स्ट्राइक(pakistan air strike date) 26 फरवरी को की गई थी और यदि इस तारीख के दोनों अंको को जोड़ें तो 8 ही आएगा। मोदी 17वीं लोकसभा में दोबारा देश का प्रधानमंत्री बनने में कामयाब हुए और 17 के दोनों अंको का योग भी आठ ही है।

कुंडली से भी नंबर 8 का कनेक्शन

यदि प्रधानमंत्री की कुंडली को देखा जाए तो उसके साथ भी नंबर 8 का गजब का कनेक्शन जुड़ा हुआ है। प्रधानमंत्री का जन्म वृश्चिक लग्न में हुआ है और इस लग्न को आठ नंबर की लग्न माना जाता है। प्रधानमंत्री मोदी की राशि वृश्चिक है और यदि राशि चक्र को देखा जाए तो वृश्चिक आठवें नंबर पर आने वाली राशि है। मोदी का जन्म लग्नेश भी आठ नंबर की राशि में है।

मोदी ने आज प्रधानमंत्री के रूप में 8 वर्ष का कार्यकाल(Modi Government 8 Years) पूरा किया है और यदि हम उनके पूरे जीवन को देखें तो आठ नंबर का उनके जीवन के साथ गजब का कनेक्शन जुड़ा हुआ है। 8 साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर पीएम मोदी कई बड़ी घोषणाएं भी कर सकते हैं और अब सबकी निगाहें इसी पर लगी हुई हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story