×

नोटबंदी के बाद मोदी सरकार की नजर बेनामी संपत्तियों पर, हाईवे किनारे वाले हो जाएं सतर्क

aman
By aman
Published on: 18 Nov 2016 8:01 AM GMT
नोटबंदी के बाद मोदी सरकार की नजर बेनामी संपत्तियों पर, हाईवे किनारे वाले हो जाएं सतर्क
X

नई दिल्ली: मोदी सरकार नोटबंदी के कड़े फैसले लेने के बाद अब बेनामी संपत्ति और महंगी प्रॉपर्टी वालों पर नजर टेढ़ी कर चुकी है। जांच एजेंसियों ने इस सिलसिले में जांच शुरू कर दी है।

लुटियन जोन के बंगलों पर भी नजर

जांच एजेंसियां काले धन का पता लगाने के लिए ये पता कर रही है कि हाईवे के पास की दुकानें और प्लॉट किसके नाम है। साथ ही बड़े बंगले और औद्योगिक प्लॉट पर भी एजेंसियों की नजर है। जांच के दौरान ये भी पता चला है कि लुटियन जोन में भी कुछ बंगलों का वास्तविक मालिक कोई और है। जांच के दायरे में ऐसी संपत्तियों पर खास नजर है जो रिश्वत और भ्रष्टाचार के जरिए खरीदे गए हैं।

हाईवे के पास की जमीनों की जांच शुरू

काले धन के खिलाफ इस बड़ी कार्रवाई के तहत देश के सभी प्रमुख शहरों के हाईवे के पास की जमीनों की जांच शुरू की गई है। इसके अलावा देश के प्रमुख शहरों के वीआईपी इलाकों में मौजूद जायदादों की जांच भी की जा रही है।

200 से ज्यादा टीमें सत्यापन में जुटी

सरकार ने सभी विभागों से सरकारी जमीनों का ब्यौरा मांगा है। इसके तहत पता लगाया जा रहा है कि ऐसी संपत्तियां कहां-कहां हैं उसकी सूची तैयार की जा रही है। आयकर विभाग सहित अन्य विभागों की मदद से इन सारी संपत्तियों का वेरीफिकेशन किया जा रहा है। बताया जा रहा कि 200 से ज्यादा टीमें इन जगहों के सत्यापन में जुटी हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story