×

Government Awards: मोदी गवर्नमेंट इन सरकारी पुरस्कारों की संख्या घटाने की तैयारी में, जानें क्या है वजह?

Government Awards: इन पुरस्कारों में उत्कृष्ट सेवा पदक तथा अति उत्कृष्ट सेवा पदक आदि शामिल हैं। 'पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक' जैसे पुरस्कार को भी बंद करने का निर्णय लिया गया है।

aman
Written By aman
Published on: 23 Sep 2022 2:29 AM GMT
modi government and home ministry is preparing to reduce the number of these government awards
X

पीएम मोदी पुरस्कार देते हुए (फाइल फोटो)

Central Government Award: केंद्र सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों की ओर से दिए जाने वाले पुरस्कारों की संख्या जल्द ही घटाई जा सकती है। आपको बता दें कि, गृह मंत्रालय (home Ministry) ने इस दिशा में कदम भी बढ़ा दिया है। इसी संबंध में केंद्र दो दिन पहले एक नोटिफिकेशन जारी कर कुछ पुरस्कारों में कटौती का ऐलान किया गया।

इन पुरस्कारों में उत्कृष्ट सेवा पदक तथा अति उत्कृष्ट सेवा पदक आदि शामिल हैं। साथ ही, जम्मू-कश्मीर और नक्सल क्षेत्रों (Naxal Areas) के लिए गठित 'पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक' जैसे पुरस्कार को भी अब बंद करने का निर्णय लिया गया है।

पुरस्कारों की संख्या तथा गिरते स्तर पर नाराजगी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीते 14 सितंबर को हुई केंद्र सरकार की कैबिनेट मीटिंग में पुरस्कारों की संख्या तथा उसके गिरते स्तर पर नाराजगी जाहिर की गई थी। बैठक में सरकार की तरफ से दिए जाने वाले पुरस्कारों की सूची बनाने की सलाह दी गई थी। इसी के मद्देनजर सरकार के सभी विभाग अब इस काम में जुट गए हैं।

इन्हें मिलता रहेगा अवॉर्ड

रिपोर्ट्स के अनुसार, केंद्र सरकार की प्राथमिकता उन लोगों तथा अधिकारियों या संस्थानों को पुरस्कार देने की है जो इसके वास्तविक हकदार हैं। ऐसा भी नहीं है कि सभी पुरस्कारों को खत्म कर दिया जाएगा। दरअसल, केंद्र सरकार का जोर पुरस्कारों की संख्या को कम कर उनमें सुधार की है। उदाहरणस्वरूप नारी शक्ति पुरस्कार, स्वच्छ भारत पुरस्कार तथा सड़क सुरक्षा पुरस्कार आदि को पाने वाले लोगों की संख्या पहले की तुलना में घटाई जा सकती है। बता दें, सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों में इस संबंध में बैठकों का दौर चल रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story