×

Modi Government 8 Years: पूरी दुनिया में सुनाई दी थी हाउडी मोदी की गूंज,अमेरिका में विदेशी नेता का सबसे बड़ा कार्यक्रम

Modi Government 8 Years: प्रधानमंत्री के रूप में पीएम मोदी ने अपने आठ साल के कार्यकाल के दौरान उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करने के लिए कई बड़े कार्यक्रम किए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 22 May 2022 7:34 AM GMT (Updated on: 25 May 2022 6:02 PM GMT)
modi government 8 years programme in sonbhadra ashok chaurasia said up new identity in startup
X

मोदी सरकार के 8 साल पूरे 

Modi Government 8 Years: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में देश की सत्ता संभालने के बाद विदेश के तमाम दौरे किए हैं। अपने विदेशी दौरों के समय प्रधानमंत्री मोदी भारतीय समुदाय के लोगों से मिलना और उन्हें संबोधित करना नहीं भूलते। प्रधानमंत्री (Modi Government 8 Years) के रूप में अपने आठ साल के कार्यकाल (BJP Govenrment Event) के दौरान उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करने के लिए कई बड़े कार्यक्रम किए हैं मगर अमेरिका में हुए उनके एक कार्यक्रम हाउडी मोदी(Howdy Modi) की गूंज पूरी दुनिया में सुनाई पड़ी थी।


2019 में 22 सितंबर को आयोजित इस कार्यक्रम में 50,000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया था और इसे अमेरिकी धरती पर पोप के बाद किसी भी निर्वाचित विदेशी नेता का अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम माना जाता है। काफी संख्या में लोग स्टेडियम में जगह न होने के कारण अंदर नहीं पहुंच सके थे।

इस आयोजन में हिस्सा लेने के लिए तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी पहुंचे थे। टेक्सास की राजधानी ह्यूस्टन में आयोजित इस कार्यक्रम को पूरी दुनिया के मीडिया ने कवर किया था।


कार्यक्रम का नाम हाउडी मोदी कैसे पड़ा

हाउडी मोदी(Howdy Modi) कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने मैडिसन स्क्वायर गार्डन और कैलिफोर्निया के सिलिकॉन वैली में भी बड़ा कार्यक्रम किया था मगर हाउडी मोदी कार्यक्रम ने पहले के सभी कार्यक्रमों को पीछे छोड़ दिया। पीएम मोदी के पहले के दो कार्यक्रमों में करीब 20-20 हजार लोगों ने शिरकत की थी मगर हाउडी मोदी(Howdy Modi) में हिस्सा लेने वालों की संख्या 50 हजार को पार कर गई थी।

इस कार्यक्रम के नाम हाउडी मोदी(Howdy Modi) का अर्थ तलाशने की भी खूब कोशिश की गई थी। दरअसल हाउडी(Howdy) शब्द शॉर्ट फॉर्म के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका पूरा मतलब होता है हाउ डू यू डू, यानी आप कैसे हैं। दक्षिण पश्चिम अमेरिका में आपसी अभिवादन के लिए लोग इस शब्द का जमकर इस्तेमाल किया करते हैं।

इसी कारण इस कार्यक्रम को अलग नाम देने के लिए हाउडी मोदी(Howdy Modi) शब्द का इस्तेमाल किया गया। पीएम मोदी के अभिवादन के लिए कार्यक्रम को हाउडी मोदी(Howdy Modi) कहा गया यानी हाउ डू यू डू मोदी।


दुल्हन की तरह सज गया था ह्यूस्टन

अमेरिका में चौथे सबसे ज्यादा आबादी वाले शहर ह्यूस्टन (Houston) के एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसे अमेरिका के सबसे बड़े फुटबॉल स्टेडियमों में गिना जाता है। आयोजन के पहले पूरे ह्यूस्टन शहर को पीएम मोदी के होर्डिंग से पाट दिया गया था। पूरे शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया था। करीब 90 मिनट तक चले इस कार्यक्रम में 400 कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियां दी थीं।

मोदी के इस कार्यक्रम के लिए ह्यूस्टन शहर(Houston) का चुनाव काफी सोच-समझकर किया गया था। टेक्सास में भारतीय समुदाय के करीब पांच लाख लोग रहते हैं और इनमें से करीब डेढ़ लाख लोग अकेले ह्यूस्टन शहर में ही रहते हैं। हालांकि इस आयोजन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका के लगभग सभी राज्यों में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोग ह्यूस्टन पहुंचे थे।


मोदी के साथ ट्रंप भी पहुंचे कार्यक्रम में

हाउडी मोदी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए जब पीएम मोदी स्टेडियम में पहुंचे तो पूरा स्टेडियम मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा। काफी देर तक लोग मोदी के स्वागत में नारेबाजी के अलावा तालियां बजाते रहे और इस शानदार स्वागत से अभिभूत होकर पीएम मोदी ने भी झुककर लोगों को अभिवादन किया। पीएम मोदी के पहुंचने के करीब पौन घंटे बाद तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे जिनका पीएम मोदी ने गर्मजोशी से स्वागत किया।

दोनों राष्ट्राध्यक्षों के मंच पर पहुंचने के बाद भारत और अमेरिका दोनों का राष्ट्रगान गाया गया। अपने संबोधन के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत और अमेरिका के रिश्तों को दोस्ताना और मजबूत बताया। उनका कहना था कि पीएम मोदी की वजह से दोनों देशों के रिश्तों की डोर और मजबूत हुई है।

मोदी ने रच दिया नया इतिहास


बाद में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने हाउडी मोदी(Howdy Modi) के माहौल को अकल्पनीय बताया था। उनका कहना था कि इस कार्यक्रम के जरिए हम नया इतिहास लिख रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम भारत और अमेरिका के मजबूत होते रिश्तों की गवाही देने वाला साबित हुआ है। हालांकि इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन पर विवाद भी पैदा हुआ था।

दरअसल 22 सितंबर 2019 को आयोजित इस कार्यक्रम के कुछ समय बाद अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव होना था। पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान बीजेपी के लोकप्रिय नारे अबकी बार मोदी सरकार की तर्ज पर अबकी बार ट्रंप सरकार कहकर ट्रंप का हौसला बढ़ाने की कोशिश की थी।

पीएम मोदी के इस बयान की बाद में विपक्ष के कई नेताओं ने आलोचना भी की थी। हालांकि कुछ समय बाद अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को हार का मुंह देखना पड़ा और जो बाइडेन अमेरिका के नए राष्ट्रपति बने।

वैश्विक मीडिया में छा गया कार्यक्रम


ह्यूस्टन(Houston) में हुए इस भव्य कार्यक्रम को वैश्विक मीडिया ने प्रमुखता से कवर किया था। बीबीसी का कहना था कि हाउडी मोदी(Howdy Modi) कार्यक्रम अमेरिका में किसी भी विदेशी नेता का अब तक का सबसे बड़ा कार्यक्रम था।

बीबीसी ने इस कार्यक्रम में 50 हजार लोगों के जुटने की जानकारी दी थी। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय प्रधानमंत्री मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लेकर इसे ऐतिहासिक बना दिया। इस आयोजन में दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के साझा मूल्यों और आपसी संबंधों को प्रमाणित किया।

वॉल स्ट्रीट जनरल ने मोदी और ट्रंप की मौजूदगी में हुए इस कार्यक्रम को भव्य बताया था जबकि वाशिंगटन पोस्ट का कहना था कि ह्यूस्टन(Houston) के खचाखच भरे स्टेडियम में मोदी और ट्रंप के स्वागत में जमकर ढोल नगाड़े बजे। लोगों में ऐसा उत्साह पहले कभी नहीं दिखा। इस कार्यक्रम में दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच एकता का संदेश दिया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story