Bangladesh Violence पर सरकार ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, जयशंकर ने दी रणनीति के बारे में जानकारी, शेख हसीना पर कही ये बात

Bangladesh Violence: जयशंकर ने बैठक में बताया कि भारत सरकार भारतीय नागरिकों के संपर्क में है, वहां पर उच्चायोग काम करना जारी रखे हुए है।

Network
Newstrack Network
Published on: 6 Aug 2024 6:19 AM GMT (Updated on: 6 Aug 2024 6:50 AM GMT)
Bangladesh Violence
X

Bangladesh Violence (सोशल मीडिया)

Bangladesh Protests: बांग्लादेश बीते सोमवार को हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना के प तख्तापलट और आरक्षण आंदोलन को लेकर वहां उत्पन्न हुए मौजूदा हालात के साथ आज गठित हो रही अंतरिम सरकार पर भारत सरकार पैनी नजर रख रही है। इस बीच, मंगलवार को संसद में केंद्र सरकार ने एक सर्वदलीय बैठक की है। बैठक की अध्यक्षता विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की और उन्होंने बैठक में शामिल नेताओं को बांग्लादेश में चल रहे घटनाक्रम के साथ मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी। साथ ही, विदेश मंत्री ने सर्वदलीय बैठक में इस बात की भी सूचना दी कि पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को कैसे भारत लाया और यहां पर उनका कैसा ख्याल रखा गया।

सरकार सही समय पर करेगी उचित कार्रवाई

सूत्रों के मुताबिक, सर्वदलीय बैठक में जयशंकर ने कहा कि जयशंकर ने कहा कि शेख हसीना भारत में हैं और भारत सरकार उन्हें समय देना चाहती है, ताकि वे भारत सरकार को बता सकें कि उनका भविष्य क्या होगा। बैठक के दौरान जयशंकर ने नेताओं से कहा कि केंद्र सरकार बांग्लादेश की सेना के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि यह मौजूदा स्थिति है और सरकार सही समय पर उचित कार्रवाई करेगी। बैठक में विपक्ष से मिले सर्वसम्मति से समर्थन और समझ की विदेश मंत्री ने सराहना की।

20 हजार भारतीय हैं बांग्लादेश में

सूत्रों के अनुसार, पार्टी की बैठक में नेताओं को बताया गया कि देश में 20,000 भारतीय नागरिक हैं। अब तक 8,000 भारतीय नागरिक वापस आ चुके हैं। जयशंकर ने बैठक में बताया कि भारत सरकार भारतीय नागरिकों के संपर्क में है, वहां पर उच्चायोग काम करना जारी रखे हुए है। ये भी बताया गया कि अल्पसंख्यकों पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है और उन्हें संरक्षित किया जाना चाहिए।

बैठक में राहुल गांधी ने पूछे सवाल

इस दौरान लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सरकार ने बांग्लादेश से भारत की भारत की दीर्घकालिक और अल्पकालिक रणनीति के बारे में पूछा। सरकार ने कहा कि यह एक प्रगतिशील स्थिति है और वे इसका विश्लेषण करना जारी रखेंगे। राहुल गांधी ने विदेशी हाथ की संभावित संलिप्तता पर भी सरकार से सवाल किया। इस पर केंद्र सरकार ने कहा कि सभी संभावित कोणों से जांच की जा रही है।

कुछ परेशान करने वली खबरें आ रहीं

बैठक खत्म होने के बाद शामिल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा कि भारत,बांग्लादेश के लोगों के साथ खड़ा है। बांग्लादेश से कुछ परेशान करने वाली खबरें आ रही हैं, हिंदुओं के घरों, मंदिरों और व्यक्तियों पर हमले की। हम सभी ने कल लूटपाट की तस्वीरें देखीं। हो सकता है कि कुछ दिनों में स्थिति शांत हो जाए और स्थिर हो जाए, अगर ऐसा नहीं होता है, तो शरणार्थियों के हमारे देश में भाग जाने का भी जोखिम है और यह गंभीर चिंता का विषय होगा। उन्होंने कहा कि सरकार के ऑल पार्टी मीटिंग बुलाने पर खुशी हैं। विदेशी मुद्दों पर हम एक हैं। वहीं, कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि मुझे उम्मीद है बांग्लादेश के मुद्दे पर दोनों सदनों में विस्तृत चर्चा होगी।

सर्वदलीय बैठक में इन नेताओं ने लिया भाग

संसद परिसर में सर्वदलीय बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यसभा में नेता सदन जेपी नड्‌डा, संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू व जेडीयू के लल्लन सिंह शामिल हुए, जबकि विपक्ष की ओर से राहुल गांधी केसी वेणुगोपाल, डीएमके के टीआर बालू, , एसपी के राम गोपाल यादव, टीएमसी के सुदीप बंद्योपाध्याय, राजद की मीसा भारती, एसएस (यूबीटी) के अरविंद सावंत, बीजेडी के सस्मित पात्रा, एनसीपी (एसपी) की सुप्रिया सुले और टीडीपी के राम मोहन नायडू शामिल हुए है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story