Cabinet Meeting : मोदी सरकार ने दीपावली से पहले किसानों को दिया बड़ा तोहफा, MSP में बढ़ोतरी सहित कई फैसलों पर मुहर

Cabinet Meeting : मोदी सरकार ने दीपावली से पहले किसानों को बड़ा तोहफा दिया है। MSP में बढ़ोतरी सहित कई फैसलों पर मुहर लगी है।

Network
Newstrack Network
Published on: 16 Oct 2024 9:59 AM GMT (Updated on: 16 Oct 2024 11:40 AM GMT)
Cabinet Meeting : मोदी सरकार ने दीपावली से पहले किसानों को दिया बड़ा तोहफा, MSP में बढ़ोतरी सहित कई फैसलों पर मुहर
X

Cabinet Meeting : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में MSP सहित कई बड़े फैसलों पर मुहर लगी है। मोदी सरकार ने जहां सरकारी कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी बढ़ोतरी की है, वहीं कई फसलों के समर्थन मूल्य यानी MSP को बढ़ाने का फैसला लिया है।

केंद्र की आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने विपणन सत्र 2025-26 के लिए सभी अनिवार्य रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि को मंजूरी दे दी है। सरकार ने विपणन सत्र 2025-26 के लिए रबी फसलों के MSP में वृद्धि की है, ताकि उत्पादकों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य सुनिश्चित किया जा सके। एमएसपी में सबसे अधिक वृद्धि रेपसीड और सरसों के लिए 300 रुपए प्रति क्विंटल और मसूर के लिए 275 रुपए प्रति क्विंटल की घोषणा की गई है। चना, गेहूं, कुसुम और जौ के लिए क्रमशः 210 रुपए प्रति क्विंटल, 150 रुपए क्विंटल, 140 रुपए प्रति क्विंटल और 130 रुपए प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है।

सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ा

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) और पेंशन भोगियों को महंगाई राहत (DR) में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। यह वृद्धि 7वें केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। डीए और डीआर बढ़ने के कारण राजकोष पर प्रति वर्ष 9,448.35 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार बढ़ेगा। इससे लगभग 49.18 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 64.89 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा।

ये भी मंजूरी मिली

मंत्रिमंडल ने वाराणसी में गंगा नदी पर एक नए रेल-सह-सड़क पुल सहित वाराणसी-पंडित दीन दयाल उपाध्याय मल्टीट्रैकिंग के निर्माण को मंजूरी दी। इससे बेहतर कनेक्टिविटी के साथ यात्रा को आसान बनाने, रसद लागत कम करने और CO2 उत्सर्जन को कम किया जा सकता है। इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 2,642 करोड़ रुपए है और इसे चार साल में पूरा किया जाएगा। यह योजना उत्तर प्रदेश के 2 जिलों को कवर करने के साथ ही भारतीय रेलवे के मौजूदा नेटवर्क को लगभग 30 किलोमीटर तक बढ़ाएगी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story