×

Diwali Bonus 2023: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, मिलेगा दिवाली बोनस, यहां जाने पूरी जानकारी

Diwali Bonus 2023: केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुताबिक, इस नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस) का लाभ ग्रुप-बी और ग्रुप-सी के तहत आने वाले सभी नॉन गजेटेड कर्मचारियों को दिया जाएगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Oct 2023 4:32 AM GMT (Updated on: 18 Oct 2023 4:11 PM GMT)
Government employees Diwali bonus 2023
X

Government employees Diwali bonus 2023  (photo: social media )

Diwali Bonus 2023: देश में त्योहारी सीजन का आगाज हो चुका है। अगले माह दीवाली है, लिहाजा दफ्तरों में बोनस को लेकर सुगबुगाहट तेज हो गई है। इस मामले में केंद्र सरकार के कर्मचारियों ने बाजी मारी है। केंद्र ने अपने कर्मियों को दीवाली से एक माह पहले भारी-भरकम बोनस के रूप में बड़ा गिफ्ट दिया है। कल यानी मंगलवार 17 अक्टूबर को हुए इस फैसले में केंद्रीय कर्मचारियों को 30 दिन के मूल वेतन के बराबर का पैसा दीवाली बोनस के तहत दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोनस की सीमा सात हजार रूपये तय की गई है।

ग्रुप-बी और ग्रुप-सी के कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुताबिक, इस नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस) का लाभ ग्रुप-बी और ग्रुप-सी के तहत आने वाले सभी नॉन गजेटेड कर्मचारियों को दिया जाएगा। ये ऐसे कर्मचारी हैं जो किसी भी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम के तहत नहीं आते हैं। इनके अलावा केंद्रीय अर्धसैनिक बलो के जवानों को भी इसका लाभ मिलेगा।

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग के अनुसार, केंद्र सरकार के उन कर्मचारियों को यह बोनस मिलेगा जो 31 मार्च 2023 तक सर्विस में रहे हैं और साल 2022-23 के दौरान कम से कम छह महीने तक काम किया है। एडहॉक आधार पर नियुक्त अस्थाई कर्मचारियों को भी सरकार की ओर से ये बोनस दिया जाएगा। बस शर्त ये है कि उनकी सर्विस में कोई ब्रेक नहीं होना चाहिए।

महंगाई भत्ते में भी हो सकता है इजाफा

दीवाली से पहले मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को एक और बड़ा गिफ्ट दे सकती है। आज यानी बुधवार 18 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक होनी है। इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स में महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। जिसके बाद कुल महंगाई भत्ता बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story