×

Government Pension: पेंशनर्स के लिए सरकार ला रही नया पोर्टल, जानें कैसे करेगा ये काम

Government Pension: सरकार पेंशनभोगियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए एक नया पोर्टल लॉन्च करने जा रही है। बुजुर्ग पेंशनभोगियों को भी दफ्तरों के चक्कर लगाने से निजात मिलेगी।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Jun 2022 10:21 AM GMT (Updated on: 23 Jun 2022 10:38 AM GMT)
The government is bringing a new portal for pensioners, now you will not have to go to the offices for pension related work
X

पेंशनर्स के लिए सरकार ला रही नया पोर्टल: Photo - Social Media  

New Delhi: सरकारी पेंशनर्स की अक्सर शिकायत रहती है कि उन्हें पेंशन से जुड़े छोटे से छोटे काम के लिए भी कई बार दफ्तरों का चक्कर लगाना पड़ता है। सबसे ज्यादा परेशानी का सामना बुजुर्ग पेंशनभोगियों (elderly pensioners) को करना पड़ता है, जो उम्र के इस पड़ाव में अधिक अंदर–बाहर नहीं कर सकते। सरकार ऐसे पेंशनभोगियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए एक नया पोर्टल लॉन्च (new portal launch) करने जा रही है।

इस पेंशन पोर्टल (Pension Portal) के जरिए पेंशन से जुड़े कई अलग–अलग काम घर बैठे ही निपटाए जा सकते हैं। बुजुर्ग पेंशनभोगियों को भी दफ्तरों के चक्कर लगाने से निजात मिलेगी। यह पोर्टल पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि एआई तकनीक पर आधारित होगा जो चैटबॉट पर काम करेगा। पेंशन एवं पेंशनर्स वेलफेयर डिपार्टमेंट (Pensioners Welfare Department) ने इसकी जानकारी दी है। विभाग के मुताबिर, पोर्टल पर चैट से ही कई सारे काम निपटाए जा सकेंगे। इस पोर्टल की सहायता से पेंशन का भुगतान और पेंशन ट्रैकिंग की पूरी जानकारी ली जा सकेगी।

कैसे काम करेगा पेंशन पोर्टल

यह पेंशन पोर्टल पेंशनरों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजेगा और पेंशन की पूरी जानकारी देगा। इस पोर्टल पर देशभर की अलग –अलग पेंशन एजेंसियां एक साथ आएंगी, जिनके बीच सूचनाओं का लेनदेन होगा। इससे पेंशन जल्द जारी करने में सहूलियत होगी। इतना ही नहीं पेंशन पोर्टल पर लोग अपनी राय भी दे सकते हैं। इससे पेंशन व्यवस्था को सुधारने में सहायता मिलेगी। जो लोग रिटायर हो रहे हैं या रिटायर होने वाले हैं उन्हें पेंशन के आवेदन करने में यह पोर्टल मदद करेगा।

पेंशन का फॉर्म पोर्टल पर ऑनलाइन भरा जा सकेगा। कब और कितने दिनों में पेंशन जारी होगी, इसकी पूरी जानकारी पेंशनरों को मोबाइल फोन और ईमेल पर दी जाएगी। इस पोर्टल पर पेंशनर की व्यक्तिगत और सर्विस से जुड़ी सारी जानकारी रिकॉर्ड की जाएगी। यदि किसी प्रशासनिक कारण से पेंशन रूक रही है तो उसका समाधान भी दिया जाएगा।

जीवन प्रमाण पत्र का काम हुआ आसान

पेंशन जारी रखने के लिए जीवन प्रमाण पत्र का होना जरूरी है, यदि यह बैंकों के पास जमा नहीं होता है तो पेंशन रूकने का डर होता है। पेंशनर अब डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के जरिए इस समस्या से निजात पा सकते हैं। डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) बनाना भी अब आसान हो गया है क्योंकि सरकार ने इसके लिए फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक (face authentication technology) शुरू की है।

इस तकनीक की मदद से पेंशनर के चेहरे को वेरिफाइ किया जाता है और उसी आधार पर डिजिटल जीवन बीमा प्रमाण पत्र (life insurance certificate) जारी कर दिया जाता है। यह डिजिटल प्रमाण पत्र सीधी पेंशन जारी करने वाली एजेंसी बैंक में भेज दिया जाता है, जिसके बाद पेंशन रिलीज हो जाती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story