×

Britain और US में खालिस्तानी समर्थकों के बवाल पर मोदी सरकार सख्त, कहा- आश्वासन नहीं, हम कार्रवाई देखना चाहेंगे'

Govt. Strict on Ruckus of Khalistan Supporters: भारत में 'वारिस पंजाब दे' के मुखिया अमृतपाल सिंह पर कार्रवाई तेज होने के बाद ब्रिटेन और अमेरिका में उसके समर्थकों ने हंगामा-प्रदर्शन किया। जिस पर भारत सरकार ने नाराजगी जाहिर की है।

Aman Kumar Singh
Published on: 25 March 2023 3:35 PM GMT (Updated on: 25 March 2023 3:41 PM GMT)
Britain और US में खालिस्तानी समर्थकों के बवाल पर मोदी सरकार सख्त, कहा- आश्वासन नहीं, हम कार्रवाई देखना चाहेंगे
X
ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन का नजारा (Social Media)

India Strict on Ruckus of Khalistan Supporters: देश में खालिस्तानी समर्थक और 'वारिस पंजाब दे' के मुखिया अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) पर कार्रवाई तेज होने के बाद ब्रिटेन (Britain) और अमेरिका में उसके समर्थकों ने हंगामा-प्रदर्शन किया। इस दौरान खालिस्तान समर्थकों के हाथों में झंडे थे। विरोध कर रहे समर्थकों ने भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) परिसर में तिरंगा का अपमान और तोड़फोड़ की। जिस पर भारत सरकार ने बयान जारी किया है।

भारत सरकार ने कहा है कि, ऐसे लोगों के खिलाफ मेजबान सरकारों से कार्रवाई की उम्मीद की जाती है। इन प्रदर्शनों में शामिल लोगों के खिलाफ क़ानूनी कार्रवाई हो। सरकार ने अपनी नाराजगी जताने के लिए ब्रिटेन और अमेरिका के राजनयिकों (Diplomats) को तलब किया। सरकार ने कड़ा विरोध दर्ज कराया।

'हम कार्रवाई की उम्मीद करते हैं'

साप्ताहिक ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए शुक्रवार को भारतीय विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने कहा, 'नई दिल्ली उम्मीद करती है कि मेजबान सरकारें ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगी। उन्होंने ये भी कहा, 'मुझे लगता है केवल आश्वासन न दिया जाए। हम कार्रवाई देखना चाहेंगे।'

कनाडा के साथ उठाया था मुद्दा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने आगे कहा, 'भारत ने कनाडा (Khalistan Supporters in Canada) में अधिकारियों के साथ इस मुद्दे को उठाया था। तब भारतीय हाई कमीशन को एक कार्यक्रम उपस्थिति रद्द करने के लिए मजबूर किया गया था। बागची ने कहा, 'हमारी उम्मीद है कि किसी भी देश में हमारे राजनयिक अपने वैध और सामान्य राजनयिक कर्तव्यों का पालन कर सकते हैं। बशर्ते मेजबान सरकारें ऐसा करने के लिए बेहतर माहौल बनाएंगी।'

दिल्ली पुलिस ने किया केस दर्ज

आपको बता दें कि, दिल्ली पुलिस ने लंदन में इंडियन हाई कमीशन के सामने हिंसक प्रदर्शन में शामिल भारतीय नागरिकों के खिलाफ केस दर्ज किया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मामले की जांच भी शुरू कर दी है। सभी आरोपियों पर भारतीय दंड संहिता (IPC) के गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम तथा सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान की रोकथाम अधिनियम की धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story