×

मोदी सरकार की स्कीम: सड़क हादसे में घायलों को मिलेगा ये फायदा, जानिए डिटेल्स

इस योजना का बहुत महत्व है क्योंकि भारत में सालाना लगभग 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं जो दुनिया में सबसे अधिक में से एक है। इनमें लगभग 1.5 लाख लोगों की मौत और 2 लाख लोग दिव्यांग हो जाते हैं।

Newstrack
Published on: 1 July 2020 2:31 PM GMT
मोदी सरकार की स्कीम: सड़क हादसे में घायलों को मिलेगा ये फायदा, जानिए डिटेल्स
X

नई दिल्ली: अब सड़क दुर्घटना में आई गंभीर चोटों के कैशलैस ईलाज के लिए केंद्र सरकार ने एक नई योजना का शुभारम्भ करने की तैयारी की है। सरकार ने बुधवार को कहा है कि वह सड़क दुर्घटना पीड़ितों (Accidental Insurance) के लिए कैशलैस इलाज की योजना को लागू करने के ब्लूप्रिंट के साथ तैयार है।

प्रति केस पर 2.5 लाख रुपये की इंश्योरेंस कवरेज

खबर के मुताबिक राज्यों के परिवहन सचिव और कमिश्नरों को सूचना भेज दी गई है। भेजी गई सूचना के मुताबिक, स्कीम में प्रति केस पर 2.5 लाख रुपये की इंश्योरेंस कवरेज सीमा होगी। इस योजना का बहुत महत्व है क्योंकि भारत में सालाना लगभग 5 लाख सड़क दुर्घटनाएं होती हैं जो दुनिया में सबसे अधिक में से एक है। इनमें लगभग 1.5 लाख लोगों की मौत और 2 लाख लोग दिव्यांग हो जाते हैं।

कैशलैस इलाज की योजना को लागू करने के लिए ब्लूप्रिंट तैयार

मंत्रालय ने बताया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर दुर्घटना पीड़ितों के कैशलैस इलाज की योजना को लागू करने के लिए ब्लूप्रिंट तैयार किया है, जिसे मोटर व्हीकल एक्ट, 2019 में शामिल किया गया था। इसमें इस संकट के समय में पीड़ितों का इलाज शामिल है। इस संबंध में परिवहन मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव और परिवहन के इंचार्ज वाले सचिवों को लिखकर इस महीने की 10 तारीख तक इस योजना के कॉन्सेप्ट नोट पर विचार मांगे हैं। इस योजना में एक मोटर व्हीकल एक्सिडेंट फंड को बनाना भी शामिल है।

ये भी देखें: कावड़ यात्रा को लेकर बैठक, जिलाधिकारी ने दिया ये सख्त आदेश

पूरे देश में 21,000 से ज्यादा अस्पतालों को काम सौंपा

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के पीएम जन आरोग्य योजना के लिए नोडल एजेंसी और पूरे देश में 21,000 से ज्यादा अस्पताल होने के कारण उस योजना को लागू करने का काम सौंपा गया है। मंत्रालय ने आगे कहा कि योजना का मकसद देश में सभी सड़क को इस्तेमाल करने वाले लोगों को अनिवार्य बीमा कवर उपलब्ध कराना है।

सही समय पर क्वालिटी हेल्थ केयर की सुविधा

फंड का इस्तेमाल सड़क दुर्घटना पीड़ितों के इलाज और घायलों या हिट एंड रन केस में जीवन गंवाने वाले व्यक्ति के परिवार को मुआवजे के भुगतान के लिए होगा। इस योजना को ऐसे तैयार किया गया है कि इससे सभी लोगों को सही समय पर क्वालिटी हेल्थ केयर की सुविधा मिलती है, जिसमें उनके भुगतान करने की क्षमता को नहीं देखा जाता।

ये भी देखें: Gold Price Today: सोने और चांदी की कीमतों में भारी बढ़ोतरी, फटाफट चेक करें रेट

Newstrack

Newstrack

Next Story