×

Twitter ब्लाॅक करें 1178 अकाउंट: पाक-खालिस्तानी रच रहे साजिश, केंद्र ने की मांग

केंद्र सरकार ने ट्वीटर से पाकिस्तानी-खालिस्तानी समर्थकों से जुड़े 1178 अकाउंट को डिलीट करने के लिए कहा है। इन अकाउंट्स से किसान आंदोलन को लेकर झूठे और भड़काऊ पोस्ट किये जा रहे हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 8 Feb 2021 4:53 AM GMT
Twitter ब्लाॅक करें 1178 अकाउंट: पाक-खालिस्तानी रच रहे साजिश, केंद्र ने की मांग
X

लखनऊ: सोशल मीडिया के गलत इस्तेमाल को लेकर एक बार फिर सरकार हरकत में हैं। भारत में कृषि कानूनों के खिलाफ जिस तरह का माहौल बना हुआ है और किसानों का आंदोलन हो रहा है, उसके प्रसार में सोशल मीडिया का भी भरसक इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसके लेकर अब केंद्र सरकार ने ट्वीटर से ऐसे 1178 अकाउंट को हटाने की अपील की है, जो किसानों के विरोध प्रदर्शनों के बारे में गलत सूचना और भड़काऊ सामग्री फैला रहे हैं। बताया जा रहा है कि ये ट्वीटर अकाउंट पाकिस्तान-खालिस्तान से जुड़े हुए हैं।

केंद्र सरकार ने ट्वीटर से 1178 पाकिस्तानी-खालिस्तानी अकांउट हटाने का कहा

दरअसल, केंद्र सरकार ने ट्वीटर से पाकिस्तानी-खालिस्तानी समर्थकों से जुड़े 1178 अकाउंट को डिलीट करने के लिए कहा है। इन अकाउंट्स से किसान आंदोलन को लेकर झूठे और भड़काऊ पोस्ट किये जा रहे हैं। हालंकि ट्विटर ने अपील पर फिलहाल अभी कोई कार्रवाई नहीं की है। सरकार का तर्क है कि भारत में शान्ति व्यवस्था को प्रभावित करने और दंगा भड़काने के लिए पाकिस्तानी और खालिस्तानी समर्थक सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डाल रहे हैं, जो तेजी से वायरल हो रहे।

किसान आंदोलन भड़काने के लिए विवादित पोस्ट

बता दें कि इसके पहले किसानो की ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली में हुई हिंसा के बाद ट्वीटर ने एक्शन लेते हुए 550 अकाउंट सस्पेंड कर दिए थे। एक न्यूज एजेंसी ने ट्विटर प्रवक्ता के हवाले से जानकारी दी कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने उन ट्वीट्स को फ्लैग भी किया है, जिन्होंने ट्विटर की नीतियों का उल्लंघन किया है।

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड त्रासदी: महंगी पड़ी चेतावनी की अनदेखी, वैज्ञानिकों ने जताई थी आशंका

Twitter द्वारा उठाया गया सख्त कदम

ट्विटर प्रवक्ता के मुताबिक, हमने उन लोगों के खिलाफ कड़ा कदम उठाया है, जो हमारी सर्विस के जरिए हिंसा, गालियां और धमकियां देते हैं। इन लोगों के ट्वीट्स के जरिए ऑफलाइन हिंसा फैलने की आशंका रहती है, जो हमारे ट्रेंडस नियमों के खिलाफ है। उन्होंने कहा है कि हमने सैकड़ों अकाउंट्स और ट्वीट्स के खिलाफ एक्शन लिया है, जो ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करते हैं। साथ ही 550 अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया गया है, जो स्पैम के तौर पर प्लेटफॉर्म का गलत यूज कर रहे थे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story