Women's Day से पहले मोदी सरकार का बड़ा गिफ्ट, उज्ज्वला योजना पर 300 रुपए की सब्सिडी अगले साल तक रहेगी जारी

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana: अब महिलाओं को 31 मार्च 2025 तक उज्ज्वला योजना पर सब्सिडी का लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार के इस फैसले से 10 करोड़ परिवारों को फायदा होगा।

aman
Written By aman
Published on: 7 March 2024 2:38 PM GMT (Updated on: 7 March 2024 2:56 PM GMT)
Pradhan Mantri Ujjwala Yojana
X

पीएम मोदी उज्ज्वला योजना का उपहार देते हुए (Social Media) 

Modi Cabinet: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्‍या पर केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा गिफ्ट दिया है। उज्‍जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) को लेकर गुरुवार (07 मार्च) को बड़ा ऐलान क‍िया। मोदी सरकार ने उज्‍जवला योजना पर 300 रुपए सब्सिडी अगले एक साल के ल‍िए बढ़ा दी है।

आपको बता दें, अब महिलाओं को 31 मार्च 2025 तक उज्ज्वला योजना पर सब्सिडी का लाभ मिलेगा। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले से तक़रीबन 10 करोड़ परिवारों को फायदा मिलेगा।

'भारत AI मिशन' की शुरुआत

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister Piyush Goyal) इस संबंध में बताया, कैबिनेट ने दूसरा फैसला लिया है कि पांच साल के लिए 10371.92 करोड़ रुपए के परिव्यय के साथ 'भारत एआई मिशन' (India AI Mission) को मंजूरी दी है।

जूट पर MSP 122% बढ़ी

वहीं, तीसरा फैसला जूट की कीमतों को लेकर किया गया। केंद्रीय मंत्री गोयल ने बताया कि, 'पिछले 10 वर्षों में जूट के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर 122 प्रतिशत वृद्धि हुई है। इसका लाभ सीधे-सीधे 44 लाख जूट किसानों को मिलेगा। इसका लाभ खासकर भारत के पूर्वी हिस्से के किसानों को मिलेगा। जिसमें बिहार (Bihar), पश्चिम बंगाल (West Bengal), असम (Assam) और ओडिशा (Odisha) के किसानों को मिलेगा।

केंद्रीय कर्मियों का DA 4% बढ़ा

मोदी कैबिनेट ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी तोहफा दिया। केंद्रीय कर्मियों को डियरनेस एलोवेंस (DA) और पेंशनधारकों के डियरनेस रिलीफ (DR) में 1 जनवरी, 2024 से चार प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। पीयूष गोयल ने कहा कि, 49.18 लाख कर्मियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। चार फीसद डीए वृद्धि से सरकारी खजाने पर हर साल 12,868.72 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story