×

अब इस नोट को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जल्‍द होगा प्रभावी

आने वाले दिनों में 100 रुपये के नोट में बड़ा बदलाव होने वाला है। आरबीआई इस बदलाव की तैयारी लंबे समय से कर रहा था लेकिन अब मोदी सरकार ने इसे मंजूरी दी है।

Deepak Raj
Published on: 3 March 2020 4:49 PM GMT
अब इस नोट को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, जल्‍द होगा प्रभावी
X

नई दिल्ली। आने वाले दिनों में 100 रुपये के नोट में बड़ा बदलाव होने वाला है। आरबीआई इस बदलाव की तैयारी लंबे समय से कर रहा था लेकिन अब मोदी सरकार ने इसे मंजूरी दी है। दरअसल, मोदी सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 5 केंद्रों में प्रायोगिक परीक्षण आधार पर 100 रुपये मूल्य वाले एक अरब वार्निश लगे नोटों की शुरुआत करने की मंजूरी दे दी है।

ये भी पढ़ें-कोरोना वायरस: मोदी सरकार ने इन देशों के वीजा को किया रद्द, दवा के निर्यात पर रोक

वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राज्‍यसभा में इसकी जानकारी दी है। अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार ने RBI के 5 केंद्रों- शिमला, जयपुर, भुवनेश्वर, मैसूर और कोच्चि में प्रायोगिक परीक्षण आधार पर 100 रुपये मूल्य के एक अरब वार्निश लगे बैंक नोटों के लिए मंजूरी दी है।

नोट आसानी से गंदे भी नहीं होते हैं

अनुराग ठाकुर के मुताबिक इससे बैंक नोट अधिक समय तक उपयोग लायक रहेंगे। हालांकि इस फैसले से नोटों पर लागत बढ़ जाएगी। वार्निश नोट पर एक विशेष परत चढ़ी होती है। यह परत नोट को जल्द नहीं फटने देती है। इसके अलावा नोट आसानी से गंदे भी नहीं होते हैं।

वार्निश नोट का दुनिया के कई देशों में इस्तेमाल हो रहा है। अब भारत में भी वार्निश नोटों का प्रयोग कर मौजूदा नोटों के जल्दी गंदे होने और कट-फट जाने की समस्या से निपटा जा सकेगा। 2019 में आरबीआई ने किया था जिक्र- बीते साल यानी 2019 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी सालाना रिपोर्ट में 100 रुपये के वार्निश लगे नोट की जानकारी दी थी।

आरबीआई की रिपोर्ट में बताया गया था कि 100 रुपये के वार्निश नोट को पहले ट्रायल के आधार पर जारी किया जाएगा। हालांकि आरबीआई की ओर से ये स्‍पष्‍ट नहीं किया गया कि इस फैसले से नोटों पर कितना खर्च बढ़ जाएगा। बहरहाल, अब जल्‍द ही आप नए नोट का इस्‍तेमाल कर सकेंगे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story