×

केंद्र सरकार पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर जारी करेगी 100 का सिक्का

स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम का सिक्का जल्द ही आने वाला है। केंद्र सरकार 25 दिसंबर को ये सिक्का जारी कर सकती है। बता दें, 25 दिसंबर वाजपेयी जी का जन्मदिवस है।

Manali Rastogi
Published on: 14 Dec 2018 7:30 AM GMT
केंद्र सरकार पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर जारी करेगी 100 का सिक्का
X

नई दिल्ली: स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम का सिक्का जल्द ही आने वाला है। केंद्र सरकार 25 दिसंबर को ये सिक्का जारी कर सकती है। बता दें, 25 दिसंबर वाजपेयी जी का जन्मदिवस है। यह सिक्का 100 रुपये का होगा, जिसका वजन 35 ग्राम होगा। इस सिक्के पर उनका फोटो होगा।

यह भी पढ़ें: इधर के न उधर के रहे कुशवाहा, नीतीश विरोध में पार्टी हुई अस्तित्वहीन

फोटो के नीचे उनका नाम देवनागरी लिपी में लिखा होगा। यही नहीं, फोटो के अलावा सिक्के पर जन्म तिथि और मृत्यु वर्ष भी अंकित होगा। इसके अलावा अशोक स्तंभ सिक्के के उलटे हिस्से पर होगा। वहीं, सत्यमेव जयते देवनागरी लिपी में मध्य में लिखा होगा। साथ ही, भारत एक तरफ देवनागरी में तो दूसरी तरफ अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा।

यह भी पढ़ें: बिन कांग्रेस बेदम गठबंधन, तीन राज्यों में मिली जीत ने बढ़ाई सियासी हैसियत

बता दें, 16 अगस्त 2018 को अटल बिहारी वाजपेयी की मृत्यु हो गई थी। वह एकलौटे नेता थे, जोकि तीन बार देश के प्रधानमंत्री बने। वह 1996 में 13 दिन, 1998 में 13 महीने और 1999 में पांच साल के लिए देश के प्रधानमंत्री रहे। अटल जी अपने सरल स्वाभाव के लिए जाने जाते हैं।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में हर तीसरे विधायक पर आपराधिक केस, करोड़पति MLA संख्या की 27 फीसदी

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story