×

Vibrant Gujarat: मोदी ने की टॉप सीईओ से मुलाकात, कई प्रोजेक्ट्स पर चर्चा की

Vibrant Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट से इतर कई प्रमुख वैश्विक सीईओ के साथ चर्चा की। इन मुलाकातों का उद्देश्य अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने पर था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Jan 2024 7:03 PM GMT
Modi met top CEOs, discussed many projects
X

मोदी ने की टॉप सीईओ से मुलाकात, कई प्रोजेक्ट्स पर चर्चा की: Photo- Social Media

Vibrant Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अहमदाबाद में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट से इतर कई प्रमुख वैश्विक सीईओ के साथ चर्चा की। इन मुलाकातों का उद्देश्य अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करने पर था।

10 जनवरी को होने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के उद्घाटन से पहले, प्रधानमंत्री ने सुजुकी मोटर कॉर्प, माइक्रोन टेक्नोलॉजी और एपी मोलर के अधिकारियों के साथ बैठकें कीं। इन बातचीत के दौरान, उन्होंने उद्योग-संबंधी चिंताओं पर चर्चा की और संभावित निवेश अवसरों का पता लगाया।

सुजुकी के संग बैठक

पीएम मोदी और सुजुकी मोटर कॉर्प के प्रतिनिधि निदेशक और अध्यक्ष तोशीहिरो सुजुकी ने वाहन स्क्रैपिंग और वाहन से संबंधित वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को लागू करने के साथ-साथ मेड इन इंडिया वाहनों का निर्यात करके भारत को वैश्विक ऑटोमोटिव बाजार में एक मजबूत खिलाड़ी बनाने की मारुति सुजुकी की योजनाओं पर चर्चा की। मारुति सुजुकी गुजरात में दूसरा कार विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने पर विचार कर रही है। यह कंपनी का देश में पांचवां प्लांट होगा।

माइक्रोन टेक्नोलॉजी

अमेरिका के चिप दिग्गज "माइक्रोन टेक्नोलॉजी" के अध्यक्ष और सीईओ संजय मेहरोत्रा से मुलाकात में पीएम मोदी ने भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ाने के लिए माइक्रोन के प्रयासों पर चर्चा की। माइक्रोन ने अहमदाबाद से लगभग 40 किलोमीटर दूर साणंद में 2.75 बिलियन डॉलर की सेमीकंडक्टर फैक्ट्री का निर्माण शुरू कर दिया है। ये प्लांट वेफ्टर्स को बॉल-ग्रिड एरेज़ (बीजीए) इंटीग्रेटेड सर्किट पैकेज, मेमोरी मॉड्यूल और सॉलिड-स्टेट ड्राइव में बदलने पर ध्यान केंद्रित करेगाऔर इसके इस साल दिसंबर तक तैयार होने की उम्मीद है।

डीपी वर्ल्ड

प्रधानमंत्री ने डीपी वर्ल्ड के ग्रुप चेयरमैन और सीईओ अहमद बिन सुलेयम से भी मुलाकात की। पीएमओ ने एक्स पर एक अन्य पोस्ट में कहा, "उन्होंने भारत में निवेश को आगे बढ़ाने के लिए डीपी वर्ल्ड की योजनाओं पर चर्चा की, विशेष रूप से टिकाऊ, हरित और ऊर्जा-कुशल बंदरगाहों और विश्व स्तरीय टिकाऊ लॉजिस्टिक बुनियादी ढांचे के निर्माण से संबंधित।"

डीपी वर्ल्ड ने पिछले साल गुजरात के कांडला में एक नए 2.19 मिलियन टीईयू प्रति वर्ष मेगा-कंटेनर टर्मिनल के विकास, संचालन और रखरखाव के लिए दीनदयाल पोर्ट अथॉरिटी के साथ एक रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। दुबई स्थित ये लॉजिस्टिक्स कंपनी वर्तमान में भारत में पांच कंटेनर टर्मिनलों का संचालन करती है - दो मुंबई में, एक मुंद्रा, कोचीन और चेन्नई में - जिनकी कुल क्षमता लगभग छह मिलियन टीईयू है।

पीएम मोदी ने एपी मोलर के सीईओ कीथ स्वेंडसन से भी मुलाकात की। पीएम ने गिफ्ट सिटी में उनकी विस्तार योजनाओं का स्वागत किया। उनकी चर्चाओं में हरित हाइड्रोजन और लॉजिस्टिक्स बुनियादी ढांचे के विकास जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल थे।

उन्होंने डीकिन यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर इयान मार्टिन से भी मुलाकात की। साइबर सुरक्षा से संबंधित सरकार और शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोग बढ़ाने पर उनके बीच सार्थक चर्चा हुई। पीएम ने अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों के साथ सहयोग करने के लिए डीकिन विश्वविद्यालय का भी स्वागत किया।

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट, जिसे अब तक की सबसे बड़ी सभा माना जाता है, 10-12 जनवरी के दौरान आयोजित की जाएगी और इसमें 133 देशों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों, व्यापारिक नेताओं, मंत्रियों और राजनयिकों सहित लगभग 100,000 आगंतुकों के आने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम में अरबपति मुकेश अंबानी और गौतम अडानी, टाटा समूह के अध्यक्ष, माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट के गूगल और टोयोटा के अधिकारियों के शामिल होने की उम्मीद है, जो चिपमेकिंग से लेकर हरित ऊर्जा और इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण तक के क्षेत्रों में निवेश आकर्षित करना चाहते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story