×

चीन ने भी माना PM मोदी का दबदबा, ओबामा-पुतिन के साथ खड़ा किया पहली कतार में

aman
By aman
Published on: 7 Sep 2016 12:19 PM GMT
चीन ने भी माना PM मोदी का दबदबा, ओबामा-पुतिन के साथ खड़ा किया पहली कतार में
X

नई दिल्ली: दो दिन पहले चीन में जी-20 समिट खत्म हुआ। इस सम्मेलन में दुनिया के 36 प्रभावशाली नेताओं ने शिरकत की, जिसमें 21 देशों के राष्ट्राध्यक्ष, आठ आमंत्रित देशों के प्रमुख और सात अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों के प्रतिनिधि शामिल थे।

इस समिट से जुड़ी कई तस्वीरें सामने आ रही हैं जो वहां मौजूद नेताओं के बनते-बिगड़ते रिश्ते सहित अन्य हालात को दिखने के लिए काफी हैं। ऐसी ही एक तस्वीर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुडी है जो भारत के बढ़ते कद को दिखाता है।

पीएम मोदी दिखे पहली कतार में

जी-20 शिखर सम्मेलन की एक ग्रुप फोटो सामने आई है जिस पर हर कोई अपनी तरह से व्याख्या कर सकता है। इस फोटो में साफ दिख रहा है कि प्रत्येक नेता सत्ता के पदानुक्रम में खड़ा है। तस्वीर यह भी बयां करती है कि चीन क्या सोचता है। इस फोटो की खास बात यह है कि इसमें भारतीय पीएम मोदी पहली कतार में खड़े दिख रहे हैं। राजनीतिक के जानकार इसे भारत की बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं।

ये भी पढ़ें ...PM मोदी आसियान सम्मलेन के लिए रवाना, डिजीटल कनेक्टिविटी पर देंगे जोर

चीन ने अहमियत के हिसाब से दी जगह

इस फोटो की समीक्षा करते हुए बीजिंग की रेनमिन यूनिवर्सिटी के निदेशक वांग ने बताया कि चीन ने हर नेता को उसकी अहमियत के हिसाब से जगह दी है। पहली लाइन में नरेंद्र मोदी की उपस्थिति चीन की नजर में उनके रुतबे और ताकत को दिखता है। साल 2002 के बाद यह पहला मौका है जब भारत को पहली कतार में खड़े होने का मौका मिला है। इससे पहले साल 2015 में तुर्की में हुए सम्मेलन में पीएम मोदी दूसरी कतार में थे। जबकि साल 2012 में मैक्सिको में हुए जी-20 समिट में तत्कालीन पीएम मनमोहन सिंह भी दूसरी लाइन में ही खड़े थे।

ये भी पढ़ें ...कश्मीर मुद्दे पर हुई सर्वदलीय बैठक, सुरक्षा-राष्ट्रीय संप्रभुता पर दिखी एकजुटता

मोदी का बढ़ा कद

वांग के अनुसार, पीएम मोदी को दूसरी पंक्ति में खड़े होना चाहिए था क्योंकि पहली पंक्ति में राष्ट्रपति और राष्ट्राध्यक्ष खड़े होते हैं। जबकि दूसरी पंक्ति में प्रधानमंत्री और चांसलर खड़े होते हैं। अंतिम पंक्ति में अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि खड़े होते हैं। लेकिन मोदी पहली पंक्ति में खड़े हैं, जो उनके बढ़ते कद को दिखता है।

क्या कहते हैं राजनीतिक जानकार?

भारतीय विशेषज्ञों की मानें तो चीन, मोदी को पहली पंक्ति में रखकर यह जताना चाहता है कि अब वह भारत को उभरती ताकत के रूप में स्वीकार कर रहा है। इसका एक मतलब यह भी है कि जी-20 देशों के इस समूह में भारत की भूमिका को नजरदांज नहीं किया जा सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story