×

Modi 3.0: लोकसभा में विपक्ष को मिलेगा अब ज्यादा समय

Modi 3.0: इस बार की लोक सभा में, संख्या में वृद्धि के साथ विपक्ष को स्थायी समितियों, विशेषाधिकार समितियों और प्रवर समितियों जैसे विभिन्न संसदीय समितियों में बेहतर प्रतिनिधित्व मिलने वाला है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Jun 2024 10:55 AM GMT
This time there will also be a Deputy Speaker of Lok Sabha
X

  लोकसभा में विपक्ष को मिलेगा अब ज्यादा समय: Photo- Social Media

Modi 3.0: पिछली दो लोकसभाओं की तुलना में इस बार यानी 18वीं लोकसभा में विपक्ष की आवाज़ ज्यादा सुनी जाएगी। विपक्षी सदस्यों को अपनी बात रखने का ज्यादा समय मिलेगा।

  • संख्या में वृद्धि के साथ विपक्ष को स्थायी समितियों, विशेषाधिकार समितियों और प्रवर समितियों जैसे विभिन्न संसदीय समितियों में बेहतर प्रतिनिधित्व मिलने वाला है। समितियों के अध्यक्ष पद भी आनुपातिक रूप से विभाजित किए जाएँगे। विपक्ष को कई समितियों की अध्यक्षता मिलेगी क्योंकि उनके पास अच्छी संख्या है।

विपक्ष को इस बार मिलेंगे ज्यादा घंटे

  • विचार-विमर्श की कमी और विपक्ष को समय न देना - ये विसंगति नई लोकसभा में दूर हो जाएगी क्योंकि किसी मुद्दे पर बोलने का समय पार्टियों की संख्या के अनुपात में बांटा जाएगा। उदाहरण के लिए, अगर अध्यक्ष किसी मुद्दे पर चर्चा के लिए 10 घंटे आवंटित करने का फैसला करते हैं, तो नए परिदृश्य में सरकार को बहस के लिए छह घंटे और 234 सदस्यों वाले इंडिया अलायन्स को चार घंटे मिलेंगे। पिछली लोकसभा में सत्ता पक्ष को आठ घंटे और विपक्ष को दो घंटे मिलते थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story