Top

पुलवामा हमले पर PM नरेंद्र मोदी बोले- 'जो आग आपके दिल में है, वो मेरे दिल में भी है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बिहार को 33 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का तोहफा दिया। इसके लिए वे विशेष विमान से पटना एयरपोर्ट, फिर एयरपोर्ट से वे बरौनी पहुंचे। वहां उन्‍होंने सबसे पहले बरौनी रिफाइनरी की क्षमता विस्‍तार परियोजना का शिलान्‍यास किया। फिर, उन्‍होंने एक-एक कर अन्‍य योजनाओं का भी शिलान्‍यास व उद्घाटन किया।

Aditya Mishra

Aditya MishraBy Aditya Mishra

Published on 17 Feb 2019 4:43 AM GMT

पुलवामा हमले पर PM नरेंद्र मोदी बोले- जो आग आपके दिल में है, वो मेरे दिल में भी है
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बिहार को 33 हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का तोहफा दिया। इसके लिए वे विशेष विमान से पटना एयरपोर्ट, फिर एयरपोर्ट से वे बरौनी पहुंचे। वहां उन्‍होंने सबसे पहले बरौनी रिफाइनरी की क्षमता विस्‍तार परियोजना का शिलान्‍यास किया। फिर, उन्‍होंने एक-एक कर अन्‍य योजनाओं का भी शिलान्‍यास व उद्घाटन किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां पुलवामा हमले पर बोलते हुए कहा- जो आग आपके दिल में है वो मेरे दिल में भी है। पटना के शहीद रतन कुमार ठाकुर और संजय कुमार सिन्हा को मैं श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

उन्होंने कहा कि बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं की दृष्टि से आज एक ऐतिहासिक दिन है। छपरा और पुर्णिया में अब नए मेडिकल कॉलेज बनने वाले हैं, वहीं भागलपुर और गया के मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड किया जा रहा है। इसके अलावा, बिहार में पटना एम्स के अलावा एक और एम्स बनाने पर काम चल रहा है।

एनडीए सरकार की योजनाओं का विजन, दो पटरियों पर है। पहली पटरी है इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी योजनाएं, औद्योगिक विकास, लोगों को आधुनिक सुविधाएं, दूसरी पटरी है उन वंचितों, शोषितों, पीड़ितों का जीवन आसान बनाना जो पिछले 70 वर्षों से मूलभूत सुविधाओं के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

उन्होंने ये भी कहा कि मैं पटना वासियों को बधाई देता हूं, क्योंकि पाटलिपुत्र अब मेट्रो रेल से जुड़ने वाला है। 13 हज़ार करोड़ रुपए की इस परियोजना को वर्तमान के साथ भविष्य को जरूरतों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया जा रहा है। ये मेट्रो प्रोजेक्ट तेजी से विकसित हो रहे पटना शहर को नई रफ्तार देगा। इस परियोजना का ये फायदा होगा कि जब यहां पर उद्योगों को पर्याप्त मात्रा में गैस मिलेगी उससे Gas Based Economy का नया इकोसिस्टम विकसित होगा, युवाओं को रोज़गार के नए अवसर मिलेंगे।

इस परियोजना से 3 बड़े काम एक साथ होने जा रहे हैं। बरौनी में जो फर्टिलाइजर का कारखाना फिर से चालू किया जा रहा है, उसको गैस उपलब्ध होगी। पटना में पाइप के माध्यम से गैस देने का काम होगा, सीएनजी से गाड़ियां चल पाएंगी। हज़ारों परिवारों को अब पाइप वाली गैस मिलने वाली है।

इसी योजना के पहले चरण में जगदीशपुर-हल्दिया पाइपलाइन के पटना-फूलपुर सेक्शन का लोकार्पण किया गया है। जुलाई 2015 में मैंने इसकी आधारशिला रखी थी। हल्दिया-दुर्गापुर LPG पाइपलाइन का भी विस्तार मुजफ्फरपुर और पटना तक किया जा रहा है, जिसका शिलान्यास किया गया है।

बिहार समेत पूर्वी भारत का कायाकल्प करने के लक्ष्य के साथ शुरू की गईं अनेक परियोजनाओं में से एक- प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना भी है। इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा को गैस पाइपलाइन से जोड़ा जा रहा है।

आज हज़ारों करोड़ की दर्जनों परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है। इसमें पटना शहर को स्मार्ट बनाने से जुड़े प्रोजेक्ट हैं, बिहार के औद्योगिक विकास और युवाओं को रोज़गार से जुड़े प्रोजेक्ट हैं और बिहार के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने वाली परियोजनाएं हैं।

ये भी पढ़ें...पीएम मोदी की ललकार, सेना को समय, स्थान और स्वरूप चुनने की खूली छूट

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कही ये बात

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि वे बिहार की ऐतिहासिक भूमि पर बिहार वासयों व बिहार सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री का स्‍वागत व अभिनन्‍दन करते हैं। 12 करोड़ की बिहार की आबादी है। यहां मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट की इच्‍छा सबकी थी। हमने प्रयास किया और प्रधानमंत्री का समर्थन मिला। अब यह सपना साकार होगा। बरौनी में फर्टिलाइजर फैक्‍ट्री फिर से खोलने के लिए प्रधानमंत्री को धन्‍यवाद।

नीतीश कुमार ने कहा कि पुलवामा में आतंकियों की हरकत का देश जबरदस्‍त बदला लेगा। प्रधानमंत्री ने स्‍पष्‍ट कहा है कि इस घटना के लिए देश आतंकियों को माफ नहीं करेगा। घटना में बिहार के भी दो जवान शहीद हुए हैं और एक अभी भी घायल हैं। हम बिहारवासी घटना में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी लाइव अपडेट्स:

12:20 PM- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बरौनी कार्यक्रम स्थल के मंच पर पहुंचे। पीएम के साथ राज्यपाल लाल जी टंडन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी मौजूद।

11:40 AM- पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार पटना एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर में बेगूसराय के लिए हुए रवाना।

11:30 AM- पटना एयरपोर्ट पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी। सीएम नीतीश कुमार, राज्यपाल लालजी टंडन समेत कई भाजप नेताओं ने किया पीएम का स्वागत।

10:55 AM- सीएम नीतीश कुमार और राज्यपाल लालजी टंडन भी पीएम नरेंद्र मोदी की आगवानी के लिए पटना एयरपोर्ट पहुचे।

10:40 AM- पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार पटना एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टर में बेगूसराय के लिए हुए रवाना।

10:30 AM- पटना एयरपोर्ट पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी। सीएम नीतीश कुमार, राज्यपाल लालजी टंडन समेत कई भाजप नेताओं ने किया पीएम का स्वागत।

10:55 AM- सीएम नीतीश कुमार और राज्यपाल लालजी टंडन भी पीएम नरेंद्र मोदी की आगवानी के लिए पटना एयरपोर्ट पहुचे।

10:40 AM- पीएम नरेंद्र मोदी की आगवानी के लिए पटना एयरपोर्ट पहुचे बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी। इनके अलावा कला संस्कृति मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि, विधायक संजीव चौरसिया, मुख्य सचिव दीपक कुमार भी एयरपोर्ट पहुंचे हैं।

बेगूसराय से पीएम मोदी सवा एक बजे हजारीबाग जाएंगे और वाया रांची दिल्ली लौट जाएंगे। पटना से उनके साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी बेगूसराय जाएंगे। बेगूसराय में पीएम एक सभा को भी संबोधित करेंगे। वहां प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर प्रशासनिक स्तर पर सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। बेगूसराय के डीएम राहुल कुमार ने बताया कि सभास्थल पर ढाई हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। चार एसपी और 40 डीएसपी रैंक के अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग करेंगे।

01:12 PM- पीएम नरेंद्र मोदी ने इन योजनाओं का शिलान्यास किया

-बरौनी रिफाइनरी क्षमता विस्तार (9 मिलियन टन प्रतिवर्ष)

-पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर एलपीजी पाइपलाइन का पटना और मुजफ्फरपुर तक विस्तार

-बरौनी रिफाइनरी में एटीएफ हाइड्रोट्रीटिंग यूनिट

-अमोनिया-यूरिया उर्वरक कॉम्प्लेक्स, बरौनी

-सीवरेज परियोजनाओं के लिए 96.95 किमी नेटवर्क बिछाने तथा 30 एमएलडी क्षमता का निर्माण

-13 हजार 365.77 करोड़ की लागत से पटना मेट्रो रेल परियोजना

-1424 करोड़ की लागत से विभिन्न स्थानों पर 22 अमरुत परियोजनाएं

-छपरा मेडिकल कॉलेज की स्थापना व भागलपुर तथा गया में सरकारी मेडिकल कॉलेजों का उन्नयन

01:05 PM- पीएम नरेंद्र मोदी ने इन योजनाओं का उद्घाटन किया

-जगदीशपुर-हल्दिया और बोकारो-धामरा प्राकृतिक गैस पाइपलाइन फेज वन

-पटना में सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (CGD)

-पटना रिवर फ्रंट डेवलपमेंट फेज वन

-रांची-पटना एसी साप्ताहिक ट्रेन की शुरुआत

-बरौनी-कटिहार-कुमेदपुर, मुजफ्फरपुर-सुगौली-बेतिया, सुगौली-रक्सौल, फतुहा-इस्लामपुर और बिहारशरीफ-दनियावां रेल सेक्शन का विद्युतीकरण

ये भी पढ़ें...पुडुचेरी सीएम का बयान, हम जवानों को खो रहे; मोदी के पास 56 इंची सीना नहीं

पुलवामा हमले के बाद 3 रैलियां कर चुके हैं पीएम

बता दें कि जम्मू कश्मीर में कायराना आतंकी हमले के बाद भी पीएम मोदी के तयशुदा कार्यक्रम पहले के मुताबिक जारी हैं। 14 फरवरी को हुए हमले के बाद 15 फरवरी को पीएम मोदी ने वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन किया था। इसी दिन उन्होंने उत्तर प्रदेश के झांसी में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में शामिल हुए थे। पीएम ने यहां से देश को भरोसा देते हुए कहा था कि सरकार ने सुरक्षाबलों को पूरी छूट दे रखी है।

बदले का एक्शन तय करने के लिए समय स्थान और तरीका क्या हो ये खुद सेना को तय करना है। 16 फरवरी को भी पीएम मोदी महाराष्ट्र के धुलै और यवतमाल में कार्यक्रमों में शरीक हुए। पीएम ने यहां से पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा था कि आतंक के सरपरस्तों को शहीदों के परिवारों के एक-एक आंसुओं का हिसाब देना होगा।

ये भी पढ़ें...पुलवामा हमले पर फिर दिखा पीएम मोदी का आक्रोश, कहा चाहे जितना छिप ले, सजा ज़रूर मिलेगी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story