×

16 करोड़ लोगों के खाते में आये पैसे, सरकार ने दी इतनी रकम

लॉकडाउन से आ रही समस्या को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया। केंद्र सरकार देश के लगभग 16 करोड़ लोगों के खाते में कुल 36,659 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये।

Shivani Awasthi
Published on: 19 April 2020 2:15 PM GMT
16 करोड़ लोगों के खाते में आये पैसे, सरकार ने दी इतनी रकम
X

नई दिल्ली: लॉकडाउन से आ रही समस्या को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया। केंद्र सरकार देश के लगभग 16 करोड़ लोगों के खाते में कुल 36,659 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिये लॉकडाउन शुरू होने से लेकर 17 अप्रैल तक ये पैसा लाभार्थियों के खातों में भेजा गया। इस बात की जानकारी वित्त मंत्रालय ने रविवार को दी।

लॉकडाउन के बीच लाभार्थियों के खातों में 36,659 करोड़ ट्रांसफर

भारत में बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए 25 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। ऐसे में गरीबों, प्रतिदिन कमाने वालों और अन्य जरूरतमदों को कोई समस्या न हों इस बाबत मोदी सरकार ने सहायता राशि देने का एलान किया था। इसी के तह 24 मार्च से 17 अप्रैल के बीच 16.01 लाभार्थियों के खातों में DBT के तहत कुल 36,659 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए।

राज्य सरकारों को फंड किया ट्रांसफर

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने राज्यों के वेलफेयर के लिए भी फंड जारी किया। इस बाबत राज्य सरकारों को 9,717 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये गए। कुल 36,659 करोड़ रुपये में से 27,442 करोड़ रुपये CSS और CS के माध्यम से भेजे गए हैं। वहीं, 9,717 करोड़ रुपये राज्य सरकारों की वेलफेयर स्कीम्स के तहत भेजे गए हैं।



क्या है CSS और CS :

पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम (PFMS) के तहत CSS यानी केंद्र प्रायोजित योजना है, वहीं CS का मतलब सेंट्रल सेक्टर्स से हैं।

इन लोगों के खातों में पैसा ट्रांसफर

राज्यों के लिए फंड जारी करने के साथ ही केंद्र की कई योजनाओं के तहत कुल 11.42 करोड़ लाभार्थियों के खातों में सीधे पैसा ट्रांसफर किया गया। जिन योजनाओं एक तहत पैसा लाभार्थियों तक पहुंचा, उसमे...

पीएम किसान स्कीम

MNREGA

नेशनल सोशल असिस्टेंस प्रोग्राम (NSAP)

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना,

राष्ट्रीय ग्रामीण जीविका मिशन

नेशनल हेल्थ मिशन

पीएम जनधन योजना

इसके अलावा विभिन्न मंत्रालयों के अंतर्गत आने वाले स्कॉलरशिप स्कीम्स के तहत पैसा ट्रांसफर किया गया।

केंद्र की न योजनाओं में हुआ इतना खर्च

बता दें कि पीएम किसान स्कीम के तहत 8.43 पंजीकृत किसानों को 17,733 करोड़ रुपये दिए गए तो, वहीं मनरेगा के तहत 1.55 मजदूरों को 5,406 करोड़ रुपये ट्रांसफर हुए। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत देश की कुल 19.88 करोड़ महिलाओ के जनधन खातों में भी 500 रुपये ट्रांसफर किए गए हैं,ऐसे में कुल 9,930 करोड़ रुपये खर्च हुए।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story