×

Monkeypox: मंकीपॉक्स वायरस से हुई पहली मौत, विश्व भर में बढ़ा खतरा, UAE में भी बढ़े केस

Monkeypox: विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने रविवार को एक बयान में कहा कि मंकीपॉक्स का प्रकोप विश्व स्तर पर फैल रहा है।

Preeti Mishra
Published on: 30 May 2022 9:04 AM GMT (Updated on: 30 May 2022 10:21 AM GMT)
Monkeypox: Threat increased worldwide, first death in this country, cases also increased in UAE
X

विश्व भर में बढ़ा Monkeypox का खतरा: Photo - Social Media

Monkeypox Virus: विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organisation) ने रविवार को एक बयान में कहा कि मंकीपॉक्स का प्रकोप विश्व स्तर पर फैल रहा है। WHO ने बताया कि 26 मई तक, 23 सदस्यीय देशों से कुल 257 पुष्ट मामले और 120 संदिग्ध मामले सामने आए हैं।

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कहा कि कई देशों में एक बार में मंकीपॉक्स की अचानक उपस्थिति, जहां यह बीमारी आमतौर पर नहीं पाई जाती है, कुछ समय के लिए एक अनिर्धारित संचरण और हाल ही में बढ़ने वाली घटनाओं का सुझाव देती है। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि उसे उम्मीद है कि वायरस के अधिक मामले सामने आएंगे क्योंकि स्थानिक और गैर-स्थानिक देशों में निगरानी का विस्तार हो रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को कहा कि मंकीपॉक्स वैश्विक स्तर पर समग्र सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक "मध्यम जोखिम" है, क्योंकि उन देशों में मामले सामने आए हैं जहां यह बीमारी आमतौर पर नहीं पाई जाती है।

जानें लेटेस्ट अपडेट

-संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि तीन और मामले सामने आने के बाद मंकीपॉक्स के मामलों की कुल संख्या चार हो गई है। यूएई में वायरस का पहला मामला करीब एक हफ्ते पहले सामने आया था।

-नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) ने रविवार देर रात कहा कि नाइजीरिया में इस साल की शुरुआत से अब तक 21 पुष्ट मामले सामने आए हैं और एक की मौत मंकीपॉक्स से हुई है। इस महीने पुष्टि किए गए मामलों में से छह का पता चला। एनसीडीसी ने कहा, "2022 में अब तक दर्ज किए गए 21 मामलों में, वायरस के किसी भी नए या असामान्य संचरण का कोई सबूत नहीं है, और न ही इसके नैदानिक ​​​​अभिव्यक्ति (लक्षण, प्रोफ़ाइल और पौरुष सहित) में परिवर्तन। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने यह सूचना दी।

-मेक्सिको ने मंकीपॉक्स के अपने पहले आयातित मामले की पुष्टि की है, जो राजधानी मेक्सिको सिटी में पाया गया है। रोकथाम और स्वास्थ्य संवर्धन के अवर सचिव ह्यूगो लोपेज-गैटेल ने कहा, "यह एक 50 वर्षीय व्यक्ति है, जो न्यूयॉर्क शहर का स्थायी निवासी है, जो संभवतः नीदरलैंड में संक्रमित था।"

> आयरलैंड ने शनिवार को अपना पहला मंकीपॉक्स मामला दर्ज किया है, देश की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि एक अलग संदिग्ध मामले की भी जांच की जा रही है।

> भारत में, तमिलनाडु सरकार ने यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और अफ्रीकी देशों से राज्य में आने वाले लोगों से अपील की कि यदि उन्हें मंकीपॉक्स के कोई लक्षण हैं तो वे स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी को रिपोर्ट करें। वहीँ महाराष्ट्र ने मुंबई में इस बीमारी से निपटने के लिए एक आइसोलेशन वार्ड भी बना दिया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story