×

Parliament Monsoon Session: संसद के मॉनसून सत्र को लेकर आई बड़ी अपडेट, नए भवन में हो सकती है सत्र की कार्यवाही

Parliament Monsoon Session: सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, 17 या 20 जुलाई से मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी मॉनसून सत्र शुरू हो सकता है और 10 अगस्त को समाप्त हो सकता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Jun 2023 9:25 AM GMT
Parliament Monsoon Session: संसद के मॉनसून सत्र को लेकर आई बड़ी अपडेट, नए भवन में हो सकती है सत्र की कार्यवाही
X
Parliament Monsoon Session (photo: social media )

Parliament Monsoon Session: देशभर में मॉनसून के दस्तक देने के साथ ही जहां किसान अपने खेतों की ओर धान रोपाई के लिए रूख कर रहे हैं, वहीं देश की सबसे बड़ी पंचायत में सत्र आयोजित करने को लेकर सुगबुगाहट भी तेज हो गई है। संसद के मॉनसून सत्र के अगले माह शुरू होने की संभावना है। सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, 17 या 20 जुलाई से मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी मॉनसून सत्र शुरू हो सकता है और 10 अगस्त को समाप्त हो सकता है।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई वाली संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति की बैठक में तारीख पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। सीसीपीए की बैठक के बाद रक्षा मंत्री सिंह इसकी घोषणा करेंगे। इस सप्ताह ही इसके ऐलान की संभावना है। कई राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों को लेकर संसद सत्र के काफी हंगामेदार रहने के आसार हैं।

नए भवन में हो सकती है सत्र की कार्यवाही

संसद का मॉनसून सत्र नए या पुरानी इमारत में आयोजित होगी, इसको लेकर फिलहाल स्थिति स्पष्ट नहीं है। भले ही नए संसद भवन के उद्घाटन हुए एक महीना हो चुका लेकिन इमारत में फिनिशिंग का काम अभी भी चल रहा है। ऐसे में एक राय ये भी है कि मॉनसून की बजाय शीत सत्र नए संसद भवन में हो। हालांकि, सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मॉनसून सत्र के आंरभ होने में कम से कम 15 से 20 दिनों का समय है, तब तक बचा हुआ काम पूरा हो जाएगा और सत्र की कार्यवाही के लिए भवन उपलब्ध रहेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते माह 28 मई को एक भव्य उद्घाटन समारोह में संसद भवन की नई इमारत का उद्घाटन किया था। इसका निर्माण कार्य साल 2020 के दिसंबर माह में शुरू हुआ था। सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बनी संसद भवन की नई इमारत के उद्घाटन के मौके पर कम सियासी बवाल भी नहीं हुआ था। कांग्रेस समेत मुख्याधारा की कई बड़ी विपक्षी पार्टियों ने समारोह का बहिष्कार किया था।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story