×

Monsoon Update: मानसून पर IMD का नया बड़ा अपडेट...दिल्ली, UP सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

Monsoon Update: यूपी में मानसून की बात करें तो गुरुवार को प्रदेश के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार-पांच दिनों में मानसून के पूरे प्रदेश में छा जाने के आसार हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 28 Jun 2024 8:15 AM GMT (Updated on: 28 Jun 2024 8:19 AM GMT)
Monsoon Update
X

Monsoon Update (सोशल मीडिया) 

Monsoon Update: दक्षिण से शुरू हुआ मानसून उत्तर भारत में प्रवेश कर चुका है। दिल्ली में प्रचंड बारिश का दौर शुरू हो गया है। बीते दो दिनों से दिल्ली जोरदार बारिश देखने मिली है। शुक्रवार सुबह हुई दिल्ली में बारिश से लोग बेहाल गए। बारिश ने गर्मी से तो राहत दी, लेकिन जगह जगह जलभराव से लोग परेशान हो गए। गुरूवार को दिल्ली में 228 मिमी हुई बारिश से 88 साल का रिकॉर्ड टूटा गया। इससे पहले जून के महीने में साल 1936 में 24 घंटे में इतनी बारिश हुई थी। वैसे आमतौर पर जून महीन में 80 से 88 मिमी बाशि होती थी, लेकिन कल और आज हुई बारिश ने दिल्ली आफात मचा दी है। आने वाले दिनों में भी दिल्ली में भीषण बारिश होने के अनुमान जारी किये हैं। वहीं, यूपी सहित राज्यों में भी जोरदार बारिश के अनुमान लगाए गए हैं।

सहित कई राज्यों में प्रचंड बारिश दौरा

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र और उत्तरी केरल के तटीय इलाकों के ऊपर एक ट्रफ लाइन और मध्य गुजरात, पश्चिम बिहार के ऊपर चक्रवाती सर्कुलेशन बनने से कई राज्यों में आने वाले कई दिनों तक भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में अगले दो दिन भी जमकर बारिश होने के अनुमान लगाया है।

दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के कई राज्यों में भी भीषण बारिश होने के आसार लगाए गए हैं। IMD (मौसम विभाग) ने कहा कि राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में अगले दो दिन जोरदार बारिश है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में अगले पांच दिन जमकर बारिश होने का अनुमान है।


आज और कल इन जगहों पर भारी बारिश के अनुमान

वहीं, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा और सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश को लेकर शुक्रवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, दिल्ली-एनसीआर, पूर्वी-पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, महाराष्ट्र, असम, मेघालय के लिए शनिवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर में आज भारी बारिश के साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका है। उत्तर पूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश में शुक्रवार को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

2 जुलाई तक इन राज्यों में जमकर होगी वर्षा

रविवार को बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में राहत रहेगी, लेकिन बाकी इलाकों में भारी बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार, 28 जून से लेकर 2 जुलाई तक गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उप-हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अगले पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश

यूपी में मानसून की बात करें तो गुरुवार को प्रदेश के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चार-पांच दिनों में मानसून के पूरे प्रदेश में छा जाने के आसार हैं। मौसम विभाग ने देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुरखीरी, सीतापुर, बाराबंकी, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अनुमान लगाया है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story