×

Most Dangerous Dog Breeds: ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते, काटते ही निकाल लेते है मांस

Most Dangerous Dog Breeds: दुनिया में कुत्तों की सबसे खतरनाक प्रजाति वाले कुत्ते पिट बुल्स हैं। ये कुत्ते काफी गुस्सैल प्रकृति के होते हैं। कब इनका दिमाग घूम जाएं कोई नहीं जान सकता।

Vidushi Mishra
Published on: 13 July 2022 1:45 PM GMT
Most Dangerous Dog Breeds: ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक कुत्ते, काटते ही निकाल लेते है मांस
X

Most Dangerous Dog Breeds : कुत्ते को सबसे वफादार जानवर होने का दर्जा दिया गया है। अपने मालिक के लिए कुत्ते अपनी जान तक कुर्बान कर देते हैं। कुत्ते बच्चों के साथ बच्चे बनकर खेलते हैं, और पूरे घर की रखवाली करते हैं। लेकिन कुत्तों की कई ऐसी प्रजातियां होती हैं जो बहुत ज्यादा ही खौफनाक और हैवान प्रकृति के होते हैं। वो कब हैवानी रूप धारण कर लें, किसी को नहीं पता होता है। आइए आपको कुत्तों की सबसे खूंखार नस्ल के बारे में बताते हैं।

सबसे खतरनाक प्रजातियों वाले कुत्तें (most Dangerous Dog Species)

1. अमेरिकन पिट बुल टेरियर या पिट बुल्स (
American Pit Bull Terrier)

फोटो- सोशल मीडिया

दुनिया में कुत्तों की सबसे खतरनाक प्रजाति वाले कुत्ते पिट बुल्स हैं। ये कुत्ते काफी गुस्सैल प्रकृति के होते हैं। कब इनका दिमाग घूम जाएं कोई नहीं जान सकता। ऐसे तो ये अपने मालिक के साथ काफी वफादारी, दोस्ताना और भरोसे के साथ रहते हैं।

इस बारे में डॉगबाइट डॉट संस्था के आंकड़ों के अनुसार, 2005 से 2017 की 13 साल की अवधि में कुत्तों ने 433 अमेरिकियों को मार डाला। इन मौतों में पिट बुल ने 66% (284) का योगदान दिया।

2. रॉटवीलर (Rottweiler)

फोटो- सोशल मीडिया

जर्मनी में रोट्टवीलर्स प्रजाति के कुत्ते पाए जाते हैं। कुत्तों की ये प्रजाति भी सबसे मशहूर प्रजातियों में से एक है। कुत्तों की अन्य प्रजातियों से ये कुत्ते कुछ अलग होते हैं। यहीं कारण है कि अजनबी लोग और दूसरे कुत्ते इन्हें बिल्कुल पसंद नहीं आते हैं। अपने मालिक को गुस्से में देखकर ये कुत्ते भी गुस्सैल हो जाते हैं।

इस प्रजाति के बारे में Dogbite.org के आंकड़ों के अनुसार, 13 साल की अवधि में Rottweilers ने 10% (45) हमले किए, जिसके परिणामस्वरूप मौत हुई।

3. जर्मन शेफर्ड (German Shepherd)

फोटो- सोशल मीडिया

संयुक्त राज्य अमेरिका में, जर्मन शेफर्ड दूसरी सबसे लोकप्रिय कुत्ते की नस्ल है, इसे अलसेशन भी कहा जाता है। ये कुत्ते दुनिया भर के पुलिस दस्तों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जर्मन शेफर्ड तीसरे सबसे बुद्धिमान कुत्ते हैं, इसलिए इनका उपयोग पुलिस विभाग में किया जाता है। जब वे आक्रमक होकर हमला करते हैं। इस बारे में Dogbite.org के आंकड़ों के मुताबिक, 2005-2017 की अवधि के बीच जर्मन चरवाहों ने 20 मौतों का कारण बना।

4. अमेरिकन बुलडॉग (American Bulldog)

फोटो- सोशल मीडिया

अमेरिकन बुलडॉग एक अच्छी तरह से संतुलित एथलेटिक कुत्ता है। जिनमें बड़ी ताकत, धीरज, चपलता और एक दोस्ताना नेचर के होते हैं। ऐतिहासिक रूप से, वे खेत में काम करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कुत्तों के रूप में उपयोग किए जाते थे। dogbite.org के आंकड़ों के मुताबिक, 2005-2017 की अवधि के बीच उन्होंने 15 मौतें (3.5%) कीं।

5. बुलमास्टिफ (Bullmastiff)

फोटो- सोशल मीडिया

बुलमास्टिफ़ प्रजाति के कुत्ते स्मार्ट, ️ऊर्जावान️ होते हैं। ये कुत्ते कम उम्र से ही प्रशिक्षण से भरोसेमंद और आज्ञाकारी हो सकते हैं। इसके बारे में एक संस्था के अनुसार, 2005-2017 की बीच बुलमास्टिफ़ ने 14 लोगों की जान ली।

6. साइबेरियाई हस्की (Siberian Husky)

फोटो- सोशल मीडिया

साइबेरियाई हुस्की को काम करने वाले कुत्तों के रूप में उपयोग में लिया जाता है। एक यही वजह है कि इस प्रजाति के कुत्ते बहुत ज्यादा सामाजिक नहीं होते हैं। लेकिन, सही दृष्टिकोण और प्रशिक्षण के साथ, आप उन्हें और अधिक मिलनसार और शांत बना सकते हैं। जिसके चलते ये अपना 100 प्रतिशत देते हैं। इस प्रजाति के बारे में Dogbite.org के आंकड़ों के मुताबिक, 2005-2017 की अवधि के बीच huskied के कारण 13 मौतें (3%) हुईं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story