×

Traffic Challan: गाड़ी का कागज पूरा होने पर भी कटेगा भारी चालान, इन बातों का रखें ध्यान

New Traffic Rule : Motor Vehicle Act के तहत यदि वाहन चेकिंग के दौरान आप किसी ट्रैफिक पुलिसकर्मी से दुर्व्यवहार करते हैं तो आपके कागजात पूरे होने के बावजूद भी आपका भारी-भरकम चालान कट सकता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 22 Jun 2022 2:52 AM GMT
Traffic Police
X

Traffic Police (Image Credit : Social Media)

Traffic Rule : क्या आप जानते हैं आपके पास आपके वाहन से जुड़े सभी दस्तावेज होने के बावजूद भी आपका चालान कट सकता है? दरअसल मोटर व्हीकल एक्ट (Motor Vehicle Act) के ट्रैफिक नियम (Traffic Rules) अनुसार आपके पास आपकी गाड़ी के सभी कागज होने के बावजूद भी आपका 2000 रुपये का चालान ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) द्वारा किया जा सकता है। ट्रैफिक नियमों के अनुसार यदि आप अपने वाहन तथा वाहन के पेपर की चेकिंग के दौरान किसी भी ट्रैफिक पुलिस के साथ बहस बाजी अथवा दुर्व्यवहार करते हैं तो उस ट्रैफिक पुलिस के पास अधिकार होता है कि वह आपका चालान कर दे।

कट सकता है आपका 2000 रुपये का चालान

मोटर व्हीकल एक्ट के नियम 179 के अनुसार यदि आप वाहन की चेकिंग के दौरान किसी भी ट्रैफिक पुलिसकर्मी से दूर व्यवहार करते हैं तो वह ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपके वाहन का 2000 रुपये तक का चालान कर सकता है। हालांकि अगर जांच के दौरान कोई ट्रैफिक पुलिसकर्मी आपके साथ ही दुर्व्यवहार करता है तो आप विभाग के संबंधित अधिकारी से पुलिसकर्मी की शिकायत कर सकते हैं। अगर विभाग के संबंधित अधिकारियों द्वारा भी मामले में कोई सुनवाई ना की जाए तो आप ट्रैफिक पुलिस के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकते हैं।

कैसे पता करें चालान कटा या नहीं? (How To Check Challan Status)

यदि कहीं पर आपसे ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन हो जाता है तो कई बार आपको इस बात का डर सताता है कि कहीं गाड़ी का चालान तो नहीं कर दिया गया। ऐसे हालात में आप ऑनलाइन तरीके से कुछ छोटे स्टेप्स को फॉलो करें या पता कर सकते हैं कि आपका चालान कटा है या नहीं। चालान के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

- सबसे पहले भारत सरकार के परिवहन विभाग के आधिकारिक वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in को विजिट करें।

- इसके बाद वेबसाइट पर दिख रहे Check challan Status ऑप्शन को सिलेक्ट करें।

- अब यहां आपको तीन विकल्प- वाहन नम्बर, चालान नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर दिखेगा। इसमें आप वाहन नम्बर पर क्लिक करें।

- अब वाहन से जुड़ी जानकारियों को यहां भरकर Get Details बटन पर क्लिक करें।

- अब आपके स्क्रीन पर आपके चालान से जुड़ी पूरी जानकारी दिखने लगेगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story