MP Election 2023: उज्जैन की जगह रतलाम में आयोजित होगी पीएम मोदी की जनसभा, अचानक क्यों बदला गया शहर?

MP Election 2023 : विधानसभा चुनाव को देखते हुए मध्य प्रदेश के उज्जैन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा करने वाले थे लेकिन अब इसका स्थान परिवर्तन करते हुए इसे रतलाम में आयोजित किया जा रहा है। इस स्थान परिवर्तन को राजनीतिक दृष्टि से काफी अहम माना जा रहा है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 Nov 2023 11:03 AM GMT
PM Narendra Modi Ratlam Campaign
X

PM Narendra Modi Ratlam Campaign

MP Election 2023 : मध्य प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अलग-अलग जगह पर जनसभा और रैली करते हुए दिखाई दे रहे हैं। 7 नवंबर को उज्जैन संभाग के रतलाम में पीएम एक विशाल आम सभा को संबोधित करने वाले हैं। इस आम सभा का उद्देश्य उज्जैन इंदौर संभाग की अनुसूचित जनजाति वर्ग की सीटों पर बीजेपी प्रभाव छोड़ना है। शायद यही कारण है जिसकी वजह से उज्जैन में होने वाली आम सभा का स्थान परिवर्तित करते हुए अब इसे रतलाम में आयोजित किया जा रहा है।

पीएम मोदी चला पाएंगे जादू?

साल 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्जैन में आमसभा को संबोधित करने के लिए पहुंचे थे। उनकी इस आम सभा के बाद भाजपा की लहर चारों तरफ फैलती हुई देखी गई थी और उसका परिणाम यह हुआ था कि उज्जैन की 29 विधानसभा सीटों में से केवल एक सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी हरदीप सिंह डंग ने जीत दर्ज की थी और बाकी 28 सीटों पर बीजेपी का कब्जा हुआ था। इस बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्जैन संभाग में आम सभा को संबोधित करेंगे।

उज्जैन से क्यों शिफ्ट हुई सभा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आम सभा 7 नवंबर को उज्जैन में प्रस्तावित की गई थी। इसके लिए कार्तिक मेला ग्राउंड और नानाखेड़ा स्टेडियम का चयन किया गया था। हालांकि, अब स्थान परिवर्तन करते हुए इसका आयोजन रतलाम में किया जा रहा है। अचानक से तय हुए इस स्थान को लेकर अब कई तरह के मायने निकाले जा रहे हैं। बता दें कि उज्जैन-इंदौर संभाग की 66 विधानसभा सीटों में से 22 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। अनुसूचित जनजाति की सीटों के बीच रतलाम का महत्वपूर्ण स्थान है और इसके अलावा यहां से लगे धार जिले में भी अनुसूचित जनजाति की सीट आरक्षित है। कांग्रेस के साथ भाजपा ने भी इस बार अनुसूचित जनजाति की सीटों पर अपनी नजर बनाई हुई है। यही कारण है कि समीकरण बिठाने के चलते शायद रतलाम में पीएम मोदी की सभा की जा रही है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story