×

MP Election 2023: एमपी में गरजे राहुल और प्रियंका, केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार पर साधा निशाना

MP Election 2023: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पूर्व साथी केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के इलाके ग्वालियर चंबल के अशोकनगर जिले में आज चुनावी रैली को संबोधित किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 9 Nov 2023 9:50 AM GMT
Rahul Gandhi Priyanka Gandhi MP visit
X

Rahul Gandhi Priyanka Gandhi MP visit (Photo:social media )

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीख बेहद नजदीक आ गई है। मतदान को अब महज हफ्ते भर का समय रह गया है। चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक, 24 घंटे पहले प्रचार थम जाता है, ऐसे में समय राजनीतिक दलों के पास समय बेहद कम रह गया है। एमपी के रण में आज बीजेपी और कांग्रेस के तमाम दिग्गज चुनाव प्रचार में अपना पसीना बहा रहे हैं। बीजेपी की ओर से जहां पीएम मोदी तो कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी और प्रियंका गांधी मैदान में हैं।

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पूर्व साथी केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के इलाके ग्वालियर चंबल के अशोकनगर जिले में आज चुनावी रैली को संबोधित किया। उन्होंने जाति आधारित जनगणना के मुद्दे को एकबार फिर से उठाया और मोदी सरकार को निशाने पर लिया। राहुल ने कहा कि हिंदुस्तान की सरकार 90 अफसर चलाते हैं।

देश का जो धन है, उसे ये 90 अफसर बांटते हैं। प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि ये ओबीसी की सरकार है। भाईयों और बहनों मुझे बता दो कि 90 अफसरों में से OBC कितने? 90 अफसर में से 3 अफसर OBC वर्ग के हैं। अगर हिंदुस्तान का बजट 100 रुपये का हो तो OBC अफसर 5 रुपये का निर्णय लेते हैं।

MP Elections 2023: मध्य प्रदेश में कड़े मुकाबले में फंसे कैलाश विजयवर्गीय, ब्राह्मण वोटों पर निगाहें, कांग्रेस ने इस मुद्दे पर घेरकर बढ़ाई मुश्किलें

किसानों से पैसा छिनती है सरकार

कांग्रेस सांसद ने कहा, भाजपा किसानों से पैसा छीनती है। किसी भी किसान से पूछ लो, फसल बीमा योजना का पैसा आपको मिला ? 30 हजार करोड़ रूपया फसल बीमा योजना में गए। ये पैसा 16 कंपनियों को मिला। उन कंपनियों में न एक दलित है, न एक ओबीसी और न एक आदिवासी है। उन्होंने कहा कि एक तरफ आपका पैसा जीएसटी में गया और दूसरी तरफ आपने जो पैसा डाला वो 16 कंपनियों में गया।


केंद्र ने सरकारी कंपनियों का निजीकरण कर दिया

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर बड़ी सरकारी कंपनियों (पीएसयूज) का निजीकरण करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, PSUs में आदिवासी, दलित और OBC थे, जिन्हें बाहर निकालकर, पूरी संपत्ति कुछ चुनिंदा लोगों के हाथ में सौंप दी गई। आप सरकार को GST देते हैं, सरकार उस पैसे को पब्लिक सेक्टर बैंक में डालती है, फिर वो बैंक अडानी को करोड़ों रुपए का कर्ज दे देते हैं।


MP Assembly Elections 2023: एमपी के सियासत में अहिरावण और हनुमान की एंट्री, क्यों प्रियंका बोलीं- तुलसी घर बैठे तो ही अच्छा है!

मीडिया पर भी साधा निशाना

वायनाड सांसद के निशाने पर मीडिया भी रहा। राहुल ने कहा, जब आप मीडिया में देखेंगे तो आपको देश में सिर्फ नफरत नजर आएगी। लेकिन जब मैं 'भारत जोड़ो यात्रा' पर निकला तो मुझे नफरत नहीं, सिर्फ मोहब्बत मिली। इसलिए मैंने कहा- 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोल रहा हूं।

चित्रकूट में मोदी सरकार पर जमकर बरसी प्रियंका

एक तरफ जहां राहुल गांधी आज अशोगनगर में कांग्रेस के पक्ष में माहौल बना रहे थे, वहीं उनकी बहन कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी चित्रकूट में रैली करने पहुंची थीं। प्रियंका ने कहा, मोदी सरकार कहती है- किसानों का कर्ज माफ करने के लिए पैसा नहीं है। लेकिन फिर PM मोदी अपने लिए 16 हजार करोड़ रुपए के 2 हवाई जहाज खरीद लेते हैं। ये पैसे उनके पास कहां से आए। वे तो खुद को फकीर कहते हैं।

मोदी जी ने बड़ी-बड़ी सरकारी कंपनियां अपने उद्योगपति मित्रों को सौंप दी हैं और पेंशन स्कीम बदल दी है। अब तो आपको यह भी नहीं पता कि आपके पेंशन का पैसा आपको मिलेगा या नहीं। आज कर्मचारी BJP सरकार से पुरानी पेंशन मांग रहे हैं, खुद का पैसा मांग रहे हैं। लेकिन सरकार कहती है- हमारे पास पैसे नहीं हैं। वहीं, जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकारें हैं, वहां पुरानी पेंशन लागू है। एमपी में कांग्रेस की सरकार बनते ही किसानों के कर्ज माफ होंगे और गरीबों को घर बनाने के लिए पैसा मिलेगा।

प्रियंका गांधी ने चित्रकूट के बाद रीवा में भी जनसभा को संबोधित किया है। यहां भी उन्होंने प्रदेश की सत्ता पर 18 साल से काबिज बीजेपी सरकार को पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान को राज्य में कुपोषण, बेरोजगारी, गरीबी और आवारा पशुओं जैसी समस्याओं के लिए जिम्मेदार ठहराया।

बता दें कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक चरण में सभी 230 सीटों पर मतदान होना है। जिसके नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story