मध्य प्रदेश में किसानों का दो लाख तक का कर्ज होगा माफ, इन्हें भी मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश में किसानों की कर्जमाफी के लिए सीएम कमलनाथ ने निर्देश जारी किए हैं। इसके बाद किसानों का दो लाख तक का कर्ज माफ होगा और जिन किसानों ने 11 दिसंबर 2019 तक पूरा या कर्ज का कुछ भाग जमा भी कर दिया है तो उनको भी कर्जमाफी का लाभ मिलेगा।

Published by Rishi Published: January 9, 2019 | 10:02 am

भोपाल : मध्यप्रदेश में किसानों की कर्जमाफी के लिए सीएम कमलनाथ ने निर्देश जारी किए हैं। इसके बाद किसानों का दो लाख तक का कर्ज माफ होगा और जिन किसानों ने 11 दिसंबर 2019 तक पूरा या कर्ज का कुछ भाग जमा भी कर दिया है तो उनको भी कर्जमाफी का लाभ मिलेगा।

ये भी देखें : पीएम मोदी आज आगरा में, ताजनगरी को देंगे हजारों करोड़ की सौगात

मंत्रिमंडल से कर्जमाफी की योजना को मंजूरी मिलने के बाद कृषि विभाग ने यह निर्देश जारी किए। राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत  डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम से राज्य के कोष से राशि किसान के फसल ऋण खाते में जमा कराई जाएगी।

ये भी देखें : यूपी में बुआ-भतीजे ने आपस में सीटें बांट लीं, राहुल बाबा बोले हल्के में मत लेना

बता दें कि इस योजना से सहकारी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और राष्ट्रीयकृत बैंक से दो लाख रुपए तक का फसल ऋण लेने वाले किसानों को इसका लाभ मिलेगा। सरकार के इस नए फैसले से करीब 35 लाख किसानों को फायदा मिलेगा।

आपको बता दें, 5 जनवरी को सीएम की अध्यक्षता में बैठक हुई जिसमें निर्णय लिया गया था कि किसानों का 1 अप्रैल 2007 से 12 दिसंबर 2018 तक का कर्ज माफ किया जाएगा। साथ ही 26 जनवरी तक तीन तरह के फाॅर्म सभी राष्ट्रीयकृत, सहकारी और ग्रामीण बैंकों में उपलब्ध कराए जाएंगे। 5 फरवरी तक ग्राम पंचायतों में कर्जमाफी के फॉर्म बांटे जाएंगे। वहीं पहले 31 मार्च 2018 तक का कर्ज माफ करने का ऐलान हुआ।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App