MP: TI समेत 6 पुलिसकर्मी सस्पेंड, DIG रेलवे को सौंपी जांच, कटनी वायरल वीडियो के पीछे की ये असली कहानी

MP Katni Case: पुलिस ने बताया कि वायरल वीडियो में पिटाई का मामला पिछले साल अक्टूबर का है, लेकिन हाल ही में इसका वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है। इस आधार पर टीआई सहित 5 पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है।

Viren Singh
Published on: 29 Aug 2024 3:07 PM GMT
MP Katni Case
X

MP Katni Case (सोशल मीडिया) 

MP Katni Case: मध्य प्रदेश के कटनी जिले में राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) द्वारा एक महिला और नाबालिग को थाने में पीटा। अब इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। लोग इस वीडियो पर अपनी कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पुलिस द्वारा किए गए इस अमानवीय कृत्य पर सवाल खड़ा रहे हैं और राज्य सरकार और रेलवे प्रशासन से इस घटना की कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोगों के रोष को देखते हुए रेलवे इस घटना पर बड़ा एक्शन लिया है। रेलवे प्रशासन ने गुरुवार को वीडियो में पिटाई करने वाले सभी पुसिल कर्मियों को मारपीट के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। हालांकि घटना पिछले साल अक्टूबर में घटित हुई थी, लेकिन वीडियो इस समय वायरल हुआ, जिसके आधार पर कार्रवाई की गई। वीडिया में पिटाने वाले लोग अपराधी के रिश्तेदा हैं।

पांच पुलिस कर्मी सस्पेंड, मोनिका शुक्ला करेंगी जांच

इस कार्रवाई की जानकारी देते हुए जीआरपी की पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद ने कहा कि इस घटना की जांच मध्य प्रदेश की डीआईजी (उप महानिरीक्षक) रेलवे मोनिका शुक्ला करेंगी और उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। हमने मूल वीडियो देखा है। यहां कार्यालय में सीसीटीवी कैमरा लगा है और उसके आधार पर वीडियो में पिटाई करने आरोप में टीआई अरुणा वाहने को निलंबित कर दिया गया है। इसके साथ ही वीडियो में दिख रहे पांच अन्य पुलिसकर्मियों को भी निलंबित कर दिया गया है।

घटना पिछले साल अक्टूबर की

पुलिस ने बताया कि वायरल वीडियो में पिटाई का मामला पिछले साल अक्टूबर का है, लेकिन हाल ही में इसका वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है और इस घटना के बार में पता चला, जिसके आधार पर टीआई सहित 5 पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। मामले की पूरी जांच डीआईजी रेलवे मोनिका शुक्ला करेंगी। जांच शुरू कर दी गई है। जांच में सामने आए तथ्यों के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

जानिए क्या घटना के पीछे की कहानी?

वीडियो वायरल पर एसपी जीआरपी ने एक्स पर पोस्ट किया। इस पर कहा कि घटना की जानकारी होने पर जो तथ्य प्रकाश में आया है, वह यह है कि दिखाया गया वीडियो अक्टूबर 2023 का पाया गया है। उक्त वीडियो में दिख रहे लोग अपराधी दीपक वंशकार के रिश्तेदार हैं। दीपक वंशकार के खिलाफ जीआरपी थाना कटनी में 19 मामले दर्ज हैं। दीपक वंशकार वर्ष 2017 से निगरानी में चल रहा अपराधी है। पिछले साल चोरी के मामले में दीपक वंशकार के फरार होने पर 10 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था। इस साल अप्रैल में वंशकार को कटनी जिले से बाहर करने के आदेश दिए गए थे। सोशल मीडिया (वीडियो वायरल) से तथ्य मिलने पर जीआरपी कटनी के थाना प्रभारी को हटाकर उप पुलिस अधीक्षक रेलवे को जांच के आदेश दिए गए हैं।

NCW भी मामले में कूदा

उधर, इस मामले पर राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने भी संज्ञान में लिया है और डीजीपी को पत्र लिखकर त्वरित और निष्पक्ष जांच की मांग की है। साथ ही, ये कहा कि इस घटना की तीन दिन के अंदर रिपोर्ट दी जाए और इसके जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई हो।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story