×

अब एमएससी डिग्री धारक भी दे सकेंगे डायग्नोस्टिक रिपोर्ट

संशोधन नियम 2020 के संबंध में जारी अधिसूचना में घोषणा की है कि तीन साल के प्रयोगशाला अनुभव के बाद मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी या मेडिकल बायोकेमिस्ट्री में एमएससी डिग्री वाले पेशेवर अपनी विशेषज्ञता से संबंधित परीक्षणों के लिए डायग्नोस्टिक लैबोरेट्री में अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता बन सकते हैं।

SK Gautam
Published on: 18 Feb 2020 2:53 PM GMT
अब एमएससी डिग्री धारक भी दे सकेंगे डायग्नोस्टिक रिपोर्ट
X

नीलमणि लाल

नई दिल्ली: पैथॉलजी क्लीनिकों को अब एमबीबीएस डॉक्टरों के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने क्लिनिकल एस्टाब्लिशमेंट (केंद्र सरकार) संशोधन नियम 2020 के संबंध में जारी अधिसूचना में घोषणा की है कि तीन साल के प्रयोगशाला अनुभव के बाद मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी या मेडिकल बायोकेमिस्ट्री में एमएससी डिग्री वाले पेशेवर अपनी विशेषज्ञता से संबंधित परीक्षणों के लिए डायग्नोस्टिक लैबोरेट्री में अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता बन सकते हैं।

मेडिकल बायोकेमिस्ट्री में पीएचडी आवश्यक होगी

मध्यम और उन्नत प्रयोगशालाओं के लिए मेडिकल माइक्रोबायोलॉजी या मेडिकल बायोकेमिस्ट्री में पीएचडी आवश्यक होगी। एमसीआई के सुपर सेशन में बोर्ड ऑफ गवर्नर्स द्वारा मंत्रालय को अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता की भूमिका के बारे में अपना निर्णय दिए जाने के बाद यह अधिसूचना आई।

ये भी देखें: कोरोना वायरस: भारत ने कर दिखाया वो काम, जो अभी तक कोई देश नहीं कर पाया

नेशनल एमएससी मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. श्रीधर राव ने मंत्रालय के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा है कि यह वास्तव में हमें अपने अधिकारों को वापस पाने की एक लंबी लड़ाई थी। हमसे साइनिंग अथॉरिटी छीन ली गई थी और हमारे कई सदस्यों की नौकरी चली गयी या वे कार्यस्थल पर पदावनत हुए और उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

डायग्नोस्टिक वैज्ञानिकों की दुनिया भर में मान्यता

उन्होंने एसोसिएशन के आवेदन पर उचित विचार करके हस्ताक्षर करने के अधिकार को बहाल करने के लिए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि लैब रिपोर्ट पर हस्ताक्षर करने वाले डायग्नोस्टिक वैज्ञानिकों की दुनिया भर में मान्यता है, जिनमें अमेरिका, यूके, यूरोपीय संघ, मध्य पूर्व देश, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, नेपाल आदि शामिल हैं। पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने क्लिनिकल एस्टाब्लिशमेंट एक्ट के दिशानिर्देशों में ऐसे वैज्ञानिकों को शामिल किया था। केंद्र सरकार द्वारा मार्ग प्रशस्त किये जाने के साथ ही बाकी राज्यों को भी इन दिशानिर्देशों को अपनाना चाहिए।

अपनी पेशेवर गरिमा की लड़ाई 2014 से लड़ रहे थे

एसोसिएशन के सचिव अर्जुन मैत्रा ने कहा कि हम अपनी पेशेवर गरिमा और अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में काम करने का अवसर पाने के लिए 2014 से लड़ रहे थे। प्रयोगशाला परीक्षणों में उपयोग की जाने वाली तकनीकों के बारे में जरूरी ज्ञान और कौशल स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (मेडिकल एमएससी) में मिल जाता है और यह भी सच्चाई है कि पीएचडी में नियमित डायग्नोस्टिक संबंधी कोई अतिरिक्त ज्ञान या कौशल नहीं दिया जाता है, इसलिए मध्यम और उन्नत प्रयोगशालाओं के लिए पीएचडी की अनिवार्यता छोड़ी जा सकती है।

ये भी देखें: बेटा नहीं किया पैदा तो पड़ गया महंगा, ससुराल वालों ने कर दिया ये हाल

नेशनल एमएससी मेडिकल टीचर्स एसोसिएशन (एनएमएमटीए) ऐसे व्यक्तियों का एक पंजीकृत संघ है, जिनके पास एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, बायोकैमिस्ट्री, फार्माकोलॉजी या माइक्रोबायोलॉजी में मेडिकल एमएससी की डिग्री है, जो कि मेडिसिन फैकल्टी के तहत प्रदान की जाती है और यह कोर्स मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त मेडिकल कॉलेज या संस्थान में कराया जाता है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story