×

बदल गया मुगलसराय रेलवे स्‍टेशन का नाम, अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय

aman
By aman
Published on: 14 Oct 2017 8:08 AM GMT
बदल गया मुगलसराय रेलवे स्‍टेशन का नाम, अब पंडित दीन दयाल उपाध्याय
X

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने यूपी के मुगलसराय रेलवे स्‍टेशन का नाम बदलने का फैसला किया है। गौरतलब है कि केंद्र के इस फैसले का विपक्ष ने संसद और बाहर भी विरोध किया था। ज्ञात हो, कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर 'पंडित दीन दयाल उपाध्याय' करने का प्रस्ताव दिया था। यूपी सरकार के इस पस्ताव पर केंद्र ने भी सहमति दे दी है।

बता दें, कि मुगलसराय स्टेशन का निर्माण 1862 में उस समय हुआ था, जब ईस्ट इंडिया कंपनी हावड़ा और दिल्ली को रेल मार्ग से जोड़ रही थी। ये वही स्टेशन है जहां पंडित दीन दयाल उपाध्याय 1968 में रहस्यमयी हालात में मृत पाए गए थे।

मुग़ल का नाम ही क्यों?

इस मामले पर संसद में हंगामे के दौरान मोदी सरकार के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा था, कि दीन दयाल उपाध्याय के नाम के बजाय मुगल के नाम में एक रेलवे स्टेशन को पंसद करना सही सोच नहीं है। बहुत सारे लोगों ने देश के लिए बलिदान दिया है ऐसी जगहों पर उनके नाम का भी इस्तेमाल होना चाहिए।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story