×

Mukesh Ambani Threat: मुकेश अंबानी को लगातार धमकी देने वाला शख्स हुआ गिरफ्तार, 400 करोड़ की रकम नहीं देने पर गंभीर परिणाम भुगतने की दी थी चेतावनी

Mukesh Ambani Receives Threat: यह नया धमकी भरा ईमेल मुकेश अंबानी को उसी अज्ञात व्यक्ति ने भेजा है, जिसने 27 अक्टूबर को ऐसे दो ईमेल भेजे थे और आरआईएल चेयरमैन से 200 करोड़ रुपए की मांग की थी।

Viren Singh
Published on: 4 Nov 2023 7:27 AM GMT (Updated on: 4 Nov 2023 11:42 AM GMT)
Mukesh Ambani Threat
X

Mukesh Ambani Threat (सोशल मीडिया)

Mukesh Ambani Receives Threat: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी को फिर धमकी भरा ईमेल आया है। बीते कुछ दिनों के अंतराल में अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी कई बार धमकी भरे ईमेल आए हैं। यह चौथी बार मुकेश अंबानी को धमकी भरा ईमेल भेजा गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, मुकेश अंबानी को 31 अक्टूबर से 1 नवंबर के बीच एक बार फिर दो धमकी भरे ईमेल मिले हैं। इसमें ईमेल में अज्ञात शख्स अंबानी को भेज गए पिछले ईमेल में फिरौती रकम को नजरअंदाज करने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी गई है। इससे पहले भी मुकेश अंबानी को धमकी भरा ईमेल आया है, जिसमें 400 करोड़ रुपए की फिरौती का मांग की गई थी और यह उन्हें तीसरा धमकी भरा ईमेल था। आखिरकार मुंबई पुलिस ने अंबानी को लगातार फिरौती की रकम को लेकर धमकी देने वाले अज्ञात शख्स को गिरफ्तार कर लिया है, जिसकी पुसिल कई दिनों से तालाश में थी।

एक आरोपी की हुई तेलंगाना से गिरफ्तारी

मुंबई की गामदेवी पुलिस ने इस बात का खुलासा किया है कि मुकेश अंबानी को लगातार धमकी भरे ईमेल भेजने एक आरोप में एक आरोपी को पड़क लिया गया है। पुलिस ने इस आरोपी को शनिवार को तेलंगाना से गिरफ्तार किया। उसे गिरफ्तार कर आज ही पुलिस ने अदालत में पेश किया और वहां से अदालत ने उसे 8 नवंबर तक पुलिस हिरासत में भेज दिया। आरोपी की पहचान गणेश रमेश वनपारधी के रूप में हुई है।

गंभीर भुगतान भुगतने की दी चेतावनी

मिली जानकारी के मुताबिक, यह नया धमकी भरा ईमेल मुकेश अंबानी को उसी व्यक्ति ने भेजा है, जिसने 27 अक्टूबर को ऐसे दो ईमेल भेजे थे और आरआईएल चेयरमैन से 200 करोड़ रुपए की मांग की थी। अंबानी को 31 अक्टूबर और 1 नवंबर के बीच फिर दो धमकी भरे ईमेल मिले थे, जिसमें उन्हें पिछले ईमेल को नजरअंदाज करने पर गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी गई थी। इस अज्ञात व्यक्ति ने अंबानी से 400 करोड़ रुपये की फिरौती की मांग की थी।

20 करोड़ से 400 करोड़ रुपये की फिरौती रकम

इससे पहले इसी अज्ञात शख्स ने अंबानी को ईमेल के जरिए जान से मारने की धमकी दी थी। ईमेल पर कहा कि अगर अंबानी 20 करोड़ रुपए नहीं देता तो उसको गोली मार दूंगा। उसके अगले ही दिन फिर एक धमकी भरा ईमेल भेजा और फिरौती की रकम बढ़कर 200 करोड़ रुपये कर दी। अंबानी की ओर से ईमेल का जवाब नहीं देने पर फिर उसने अंबानी को अक्टूबर के आखिरी दिनों में धमकी भरा ईमेल भेजा और फिरौती रकम को बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये कर दिया। इस पर मुंबई पुलिस ने कहा था कि भेजने वाले ने पिछले ईमेल का जवाब न मिलने का हवाला दिया और फिरौती की रकम बढ़ा दी। उन्होंने बताया कि इस तरह का पहला धमकी भरा मेल 28 अक्टूबर को भेजा गया था।

पिछले साल मिली थी जान से मारने की धमकी

यह कोई पहला मामला नहीं है, जब देश के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी को धमकी भरे ईमेल मिले हैं। इससे पहले बिहार के एक शख्स ने पिछले साल फोन कॉल से मुकेश अंबानी और उनके परिवार को जान से मारे की धमकी दी थी। मुंबई पुलिस ने उस शख्स को बिहार के दरभंगा से गिरफ्तार किया था। जाने से मारने की धमकी के साथ इस शख्स ने मुंबई के सर एच एन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल को बम से उड़ाने की भी धमकी दी थी।

इस मेल से मिल रही मुकेश अंबानी को धमकी

बीते कई दिनों से मुकेश अंबानी को ईमेल के माध्यम से फिरौती रकम को लेकर दी जी धमकी के मामले की मुंबई पुलिस जांच कर रही है। पहले दो आए धमकी भरे ईमेल का इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस की जांच की जा रही है। पुसिल इसके लिए इंटरपोल के माध्यम से बेल्जियम की एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क कंपनी (VPN) से इस ईमेल की डिटेल खंगालने में मदद मांगी है। धमकी भरा मेल shadabkhan@mailfence.com से आया है। टेक्निकल एक्सपर्ट्स कहना है कि यह आईपी एड्रेस बेल्जियम का है। हालांकि पुसिल के मुताबिक धमकी देने वाला व्यक्ति किसी और देश में है और वह गुमराह करने के लिए बेल्जियम के वीपीएन का उपयोग कर रहा है।

क्राइम ब्रांच कर रही मामले की जांच

वहीं, पहले से मुकेश अंबानी को मिली रही धमकी भरे ईमेल की जांच क्राइम ब्रांच और महाराष्ट्र की साइबर क्राइम सेल कर ही है। रिलायंस ग्रुप की ओर से मुकेश अंबानी को मिली रही धमकी भरे ईमेल की शिकायत स्थानीय पुलिस स्टेशन गामदेवी में भी दर्ज कराई गई है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story